Friday, Apr 26 2024 | Time 12:15 Hrs(IST)
image
भारत


नायडू , मोदी समेत अनेक हस्तियों ने अल्काजी के निधन पर शोक जताया

नायडू , मोदी समेत अनेक हस्तियों ने अल्काजी के निधन पर शोक जताया

नयी दिल्ली 04 अगस्त (वार्ता) । उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अनेक हस्तियों ने आधुनिक भारतीय रंगमंच के शिखर पुरुष इब्राहिम अल्काजी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है और पूरे देश मे रंगमंच को लोकप्रिय बनाने में उनकी भूमिका को याद किया है ।

इस बीच देश के जाने माने रंगकर्मियों ने भी श्री अल्काजी को भावभीनी श्रधंजलि अर्पित की है और कहा है कि उनके निधन से भारतीय रगमंच के एक युग का अंत हो गया। शोक व्यक्त करने वालों में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के निदेशक एवं प्रसिद्ध रंगकर्मी सुरेश शर्मा ,संगीत नाटक अकेडमी पुरस्कार से सम्मनित रंगकर्मी वंशी कॉल ,सतीश आनंद ,देवेन्द्र राज अंकुर , अनुराधा कपूर हेमा सहाय महेश आनंद त्रिपाठी काजल घोष जैसे अनेक लोग शामिल हैं।

श्री नायडू ने अपने शोक सन्देश में कहा कि उनके निधन से रंगमंच को भारी क्षति हुई है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि श्री इब्राहीम अल्काज़ी के निधन का समाचार सुनकर कर दुखी हूं। उनका निधन रंगमंच और नाटक के प्रेमियों के लिए बड़ी क्षति है। राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के निदेशक के रूप में आपने रंगमंच पर नए प्रयोगों को प्रोत्साहित किया, नए पाठ्यक्रम जोड़े।

उन्होंने कहा, “ शोक की इस घड़ी में उनके परिजनों, सहयोगियों और प्रशंसकों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति दें। मेरी विनम्र श्रद्धांजलि।”

श्री मोदी ने ट्वीट कर कर श्री अल्काजी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि श्री अल्काजी ने रंगमंच को लोकप्रिय बनाया और उसे देश मे फैलाया। इसके लिए वह हमेशा याद किए जाएंगे ।

उन्होंने कहा , “ श्री अल्काजी ने कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया था । उनके निधन से मुझे गहरा दुख हुआ है और मैं दुख की घड़ी में उनके परिजनों के साथ हूं।ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।”

श्री अल्का जी का आज दोपहर करीब तीन बजे दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 95 वर्ष के थे। पद्मभूषण से विभूषित श्री अल्काजी राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के प्रथम निदेशक थे।

अरविन्द टंडन

वार्ता

More News
मोदी, खड़गे, राहुल ने मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील की

मोदी, खड़गे, राहुल ने मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील की

26 Apr 2024 | 11:43 AM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सांसद एवं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान शुरू होने पर मतदाताओं, खासकर पहली बार मतदान करने वाले युवाओं और महिलाओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील की।

see more..
दूसरे चरण में नौ बजे तक त्रिपुरा में सबसे ज्यादा 17 प्रतिशत मतदान

दूसरे चरण में नौ बजे तक त्रिपुरा में सबसे ज्यादा 17 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 11:34 AM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) अठारवीं लोकसभा चुनाव के लिये 13 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशाें में शुक्रवार को दूसरे चरण में पूर्वाह्न नौ बजे तक सबसे अधिक 17 प्रतिशत और महाराष्ट्र में सबसे कम 7.45 प्रतिशत मतदान हुआ।

see more..
संसद सुरक्षा उल्लंघन मामला: दिल्ली की अदालत ने जांच पूरा करने को पुलिस को दिया 30 दिन का समय

संसद सुरक्षा उल्लंघन मामला: दिल्ली की अदालत ने जांच पूरा करने को पुलिस को दिया 30 दिन का समय

26 Apr 2024 | 9:57 AM

नयी दिल्ली,25 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक अदालत ने संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में दिल्ली पुलिस की याचिका पर सुनवाई के बाद गुरुवार को जारी आदेश में मामले की जांच पूरा करने के लिए उसे (पुलिस) 30 दिन का अतिरिक्त समय दिया।

see more..
image