Tuesday, Apr 30 2024 | Time 05:52 Hrs(IST)
image
राज्य


नवीन दो विधानसभा सीटों से लड़ेंगे चुनाव

नवीन दो विधानसभा सीटों से लड़ेंगे चुनाव

भुवनेश्वर 17 अप्रैल (वार्ता) बीजू जनता दल (बीजद) सुप्रीमो एवं ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आगामी विधानसभा चुनाव में अपनी पारंपरिक हिंजिली विधानसभा सीट के अलावा कांटाबांजी सीट से चुनाव लड़ने की बुधवार को घोषणा की।

श्री पटनायक ने 11 विधानसभा सीटों के लिए पार्टी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की, जबकि पहले घोषित दो विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों को बदल दिया।

नवीनतम सूची के साथ सत्तारूढ़ बीजद ने अब तक पांच चरणों में होने वाले मतदान के लिए 126 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है और बाकी 21 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम अभी तय नहीं किए हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले 2019 के विधानसभा चुनाव में श्री पटनायक ने हिंजली और बीजेपुर दोनों विधानसभा सीटों से चुनाव लड़ा था और दोनों सीटों पर जीत हासिल की थी। उन्होंने अपने गृह निर्वाचन क्षेत्र हिंजली सीट को बरकरार रखा और बीजेपुर विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था।

राजनीतिक पंडितों का सुझाव है कि मुख्यमंत्री का अपनी गृह विधानसभा सीट के अलावा पश्चिमी ओडिशा के एक सीट पर चुनाव लड़ने का निर्णय विपक्षी भारतीय जनता पार्टी को कड़ी टक्कर देना है, जिसका पश्चिमी ओडिशा में मजबूत आधार है।

कांटाबांजी विधानसभा सीट वर्तमान में कांग्रेस उम्मीदवार संतोष सिंह सलूजा के पास है जिन्होंने 2019 के विधानसभा चुनावों में सत्तारूढ़ बीजद उम्मीदवार को हराया था।

बीजद सुप्रीमो ने रैरखोल और संबलपुर विधानसभा सीटों पर पार्टी के उम्मीदवार को बदला है। इससे पहले, पार्टी ने रायराखोल विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक रोहित पुजारी को फिर से उम्मीदवार बनाया था और संबलपुर विधानसभा सीट के लिए पार्टी के अनुभवी नेता, पूर्व मंत्री और पूर्व सांसद प्रसन्ना आचार्य को नामित किया था।

पार्टी सूत्रों ने बताया है कि श्री आचार्य संबलपुर विधानसभा सीट से संतुष्ट नहीं थे और उन्होंने रायराखोल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त की जहां से वह 2009 में राज्य विधानसभा के लिए चुने गए थे।

मौजूदा बीजद विधायक रोहित पुजारी, जो 2014 और 2019 के विधानसभा चुनावों के दौरान दो बार रायराखोल विधानसभा सीट से चुने गए हैं, उनको संबलपुर विधानसभा सीट से मैदान में उतारा गया है। यह सीट वर्तमान में भाजपा के जय नारायण मिश्रा के पास है।

आज की ताजा सूची में बीजद ने पूर्व मंत्री समीर रंजन दास (निमापारा) और पूर्व उपाध्यक्ष रजनीकांत सिंह (अंगुल) सहित चार मौजूदा विधायकों को हटा दिया है। सर्वश्री दास और सिंह के अलावा बीजद ने चित्रकोंडा विधायक पूर्ण चंद्र बाका और कुचिंदा विधायक किशोर चंद्र नाइक का नाम भी सूची से हटा दिया गया है।

निमापारा विधानसभा सीट से पार्टी ने दिलीप नायक को मैदान में उतारा है, जो हाल ही में पार्टी में शामिल हुए हैं और अंगुल विधानसभा सीट पर मौजूदा विधायक रजनीकांत सिंह की पत्नी संयुक्ता सिंह को मैदान में उतारा है। बीजद ने देवगढ़ विधानसभा सीट के लिए भाजपा के मौजूदा सांसद नितेश गंग देव की पत्नी अरुंधति देवी को मैदान में उतारा है, जो हाल ही में बीजद में शामिल हुई हैं।

भाजपा ने सांसद नितेश गंग देव को हटा कर उनकी जगह केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को संबलपुर लोकसभा सीट से मैदान में उतारा है।

पूर्व मंत्री रबी नंदा, जो वर्तमान में कांग्रेस के कब्जे वाली जेपोर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने के इच्छुक थे, उनको टिकट देने से इनकार कर दिया है। इसके बजाय, पार्टी ने श्री नंदी की पत्नी डॉ. इंदिरा नंदा को जेपोर विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ने के लिए उतारा है।

संजय, उप्रेती

वार्ता

image