Friday, May 3 2024 | Time 15:50 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब में कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू, करमजीत कौर भाजपा में शामिल

जालंधर 20 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पंजाब में कांग्रेस को बड़ा झटका देते हुये कांग्रेस के वरिष्ठ नेता, पार्टी के राष्ट्रीय सचिव और हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के सह-प्रभारी तजिंदर सिंह बिट्टू ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है और भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गये हैं।
इसके अलावा, जालंधर के वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं लोकसभा के पूर्व सदस्य दिवंगत चौधरी संतोख सिंह की पत्नी करमजीत कौर ने भी कांग्रेस को अलविदा कह दिया। उन्होंने दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में भाजपा में शामिल होने की घोषणा की।
श्री बिट्टू केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े, जालंधर से सांसद सुशील रिंकू, पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता जयवीर शेरगिल, पूर्व विधायक शीतल अंगुराल , श्री अमित तनेजा एवं अन्य की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हुये।
श्री बिट्टू ने भाजपा में शामिल होने से पहले अपना इस्तीफा पार्टी अध्यक्ष को भेजा था। वह जिला कांग्रेस जालंधर शहरी के अध्यक्ष, जालंधर इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के अध्यक्ष, पार्टी के राज्य महासचिव और कुलहिंद कांग्रेस कमेटी के सदस्य और तत्कालीन राष्ट्रीय सचिव थे। वह पनसप के चेयरमैन भी थे। उन्होंने 2007 में जालंधर सेंट्रल विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा लेकिन हार गये।
पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के करीबी माने जाने वाले श्री बिट्टू ने अपने दो लाइन के इस्तीफे में कहा है कि वह कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता और पार्टी के राष्ट्रीय सचिव और हिमाचल प्रदेश के सह-प्रभारी पद से इस्तीफा दे रहे हैं।
जालंधर के वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व लोकसभा सदस्य दिवंगत चौधरी संतोख सिंह की
पत्नी करमजीत कौर ने आज कांग्रेस को अलविदा कह दिया। उन्होंने दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में भाजपा में शामिल होने की घोषणा की। पति की मृत्यु के बाद, उन्होंने 2023 में जालंधर लोकसभा क्षेत्र के उपचुनाव में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा, लेकिन श्री रिंकू से चुनाव हार गयी थीं।
दिलचस्प बात यह है कि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले श्री रिंकू आप द्वारा दोबारा उम्मीदवार घोषित किये जाने के बावजूद आप छोड़कर भाजपा में शामिल हो गये थे और
इस बार वह जालंधर से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।
श्रीमती करमजीत कौर चौधरी के पुत्र विक्रमजीत सिंह चौधरी फिल्लौर से कांग्रेस विधायक हैं। कांग्रेस द्वारा चरणजीत सिंह चन्नी को उम्मीदवार बनाये जाने से चौधरी परिवार नाराज था और इसी वजह से विक्रमजीत सिंह चौधरी ने विधानसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक पद से इस्तीफा दे दिया था।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image