Tuesday, Apr 30 2024 | Time 01:14 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पार्टी के निर्णय का पूरा सम्मान:त्रिपाठी

देवरिया,16 अप्रैल (वार्ता) मौजूदा लोकसभा चुनाव में टिकट न मिलने से निराश भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद रमापति राम त्रिपाठी ने मंगलवार को कहा कि वह पार्टी आलाकमान के निर्णय का पूरा सम्मान करते हैं।
गौरतलब है कि देवरिया के सांसद श्री त्रिपाठी का इस बार उनका टिकट काटकर भाजपा ने यहाँ से शशांक मणि त्रिपाठी को अपना प्रत्याशी बनाया है। गोरखपुर जिले के मूल निवासी डा.त्रिपाठी को 2019 के लोकसभा चुनाव में कलराज मिश्र के स्थान पर भाजपा ने यहाँ से अपना उम्मीदवार बनाया था और डा. त्रिपाठी यहाँ से बड़ी जीत दर्ज की थी। वर्तमान में कलराज मिश्रा राजस्थान के राज्यपाल हैं।
वहीं 55 वर्षीय भाजपा प्रत्याशी शशांक मणि त्रिपाठी उच्च शिक्षित व्यक्ति हैं। उनके पिता सेना में उच्च अधिकारी पद से सेवा निवृत्ति के बाद देवरिया लोकसभा क्षेत्र से दो बार सांसद रहे हैं। शशांक मणि के बाबा पंडित सूरत नरायन मणि त्रिपाठी आईएएस रहे थे। शशांक मणि के चाचा श्रीविलास मणि त्रिपाठी उत्तर प्रदेश पुलिस के डीजीपी थे। उनके एक चाचा श्री बाबू उच्च न्यायालय में वरिष्ठ अधिवक्ता के साथ गौरी बाजार विधानसभा से भाजपा से विधायक रहे हैं।
देवरिया लोकसभा क्षेत्र से इंडिया गठबंधन से कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह प्रत्याशी हैं और वे एक माह से क्षेत्र में लोगों से मिल रहे हैं। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने यहाँ से अभी तक अपने प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं की है। राजनैतिक जानकारों का मानना है कि यहाँ मुख्य चुनावी लड़ाई भाजपा और इंडिया गठबंधन के बीच होने के आसार दिख रहे हैं। राजनैतिक जानकारों का मानना है कि सपा के परम्परागत वोट और अल्पसंख्यकों के वोटों के साथ कांग्रेस तथा अखिलेश प्रताप सिंह के व्यक्तिगत वोट एक साथ उनकों मिल जाते हैं, तो यहाँ चुनावी लड़ाई काफी तगड़ी देखी जा सकती है।
देवरिया लोकसभा क्षेत्र में विकास देखने को मिल रहा है। देवरिया में मेडिकल कालेज, कृषि विश्वविद्यालय के साथ सड़कों का काफी विकास हुआ है। लेकिन इस लोकसभा में नवयुवकों के रोजगार के अभी बहुत कार्य देखने को नहीं मिला है।
सं प्रदीप
वार्ता
image