Wednesday, May 1 2024 | Time 17:44 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


प्रथम चरण की सभी चार सीटों पर राजग का कब्जा, राजद के नवोदित प्रत्याशी पर जीत की चुनौती

प्रथम चरण की सभी चार सीटों पर राजग का कब्जा, राजद के नवोदित प्रत्याशी पर जीत की चुनौती

पटना, 18 अप्रैल (वार्ता) बिहार लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी सुशील कुमार सिंह चुनावी चौका लगाने की फिराक में हैं, वहीं हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) प्रमुख जीतन राम मांझी , राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर और अरूण भारती पहली बार लोकसभा सांसद बनने की जोर आजमाईश करेंगे तथा इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव अलायंस (इंडी गठबंधन) में शामिल राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के सभी चार प्रत्याशी लोकसभा की सियासी रणभूमि में आगाज कर रहे हैं।

बिहार की 40 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव 19 अप्रैल से 01 जून तक सात चरणों में किये जायेंगे। बिहार में प्रथम चरण की चार सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु.) के लिए मतदान 19 अप्रैल 2024 को होगा। इनमें दो सीट औरंगाबाद और नवादा से राजग में शामिल भाजपा प्रत्याशी जबकि दो सुरक्षित सीट गया (सु) और जमुई (सु) सीट से (हम) और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रत्याशी चुनावी समर में उतरेंगे। सभी चार सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) पर राजग प्रत्याशी ने जीत हासिल की थी। इंडी गठबंधन की ओर से राजद को इन सभी चार सीटों की कमान दी गयी है। राजग उम्मीदवार पर इन सभी सीटों पर कब्जा बरकारार रखने की चुनौती है, वहीं इंडी गठबंधन के उम्मीदवार इन सीटों को जीतने के लिये पुरजोर कोशिश करेंगे।

बिहार की हाईप्रोफाइल गया (सु) सीट पर इस बार के चुनाव में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी की प्रतिष्ठा दाव पर लगी है।गया (सु) सीट से श्री मांझी ने तीन बार पहले भी अपनी किस्मत आजमायी थी, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। वर्ष 1991 के लोकसभा चुनाव में गया संसदीय सीट से जीतन राम मांझी ने कांग्रेस के टिकट पर पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ा था। इस सीट पर जीतन राम मांझी को जनता दल उम्मीदवार राजेश कुमार ने पराजित किया। इस बार के चुनाव में श्री मांझी को राजग का साथ मिला है और वह चुनाव जीतने की पुरजोर कोशिश करेगे, वहीं राजद ने श्री मांझी के मुकाबले में बोधगया (सु) के विधायक कुमार सर्वजीत को उतार दिया है। कुमार सर्वजीत के पिता राजेश कुमार ने ही वर्ष 1991 में श्री मांझी को मात दी थी। इस बार का चुनाव भी दिलचस्प होने वाला है, एक ओर श्री मांझी 1991 में अपनी हार का बदला कुमार सर्वजीत से लेने की कोशिश करेंगे, वहीं (राजद) प्रत्याशी कुमार सर्वजीत पर पिता राजेश कुमार की सियासी विरासत को आगे ले जाने की चुनौती है।

बिहार के चितौड़गढ़ कहे जाने वाले औरगाबाद संसदीय सीट से (भाजपा) के उम्मीदवार पूर्व सांसद रामनरेश सिंह उर्फ लूटन सिंह के पुत्र सुशील सिंह आठवीं बार किस्मत आजमा रहे हैं।सुशील कुमार सिंह इस सीट से चार बार चुनाव जीत चुके हैं, वहीं उन्हें तीन बार हार का सामना भी करना पड़ा है। सुशील कुमार सिंह वर्ष वर्ष 1998,2009, 2014 और 2019 में जीत हासिल की। श्री सिंह ने लगातार तीन बार 2009,2014 और 2019 में इस सीट से जीत हासिल की है, इस तरह वह चुनावी चौका लगाने की फिराक मे हैं, वहीं उनके विजयी रथ को रोकने के लिये राजद ने टेकारी के पूर्व विधायक अभय कुशवाहा को उम्मीदवार बनाया है। अभय कुशवाहा ने हाल ही में जनता दल यूनाईटेड (जदयू) के गया जिला अध्यक्ष पद से इस्तीफा देकर राजद की सदस्यता ग्रहण की है। अभय कुशवाहा पहली बार लोकसभा चुनाव में अपना जोर आजमां रहे हैं।

नवादा संसदीय सीट से भाजपा के टिकट पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री सी.पी.ठाकुर के पुत्र और राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर लोकसभा चुनाव में अपनी सियासी पारी का आगाज कर रहे हैं। वहीं राजद ने श्रवण कुश्वाहा को उम्मीदवार बनाया है।श्रवण कुशवाहा पूर्व में गोविंदपुर विधानसभा क्षेत्र और साथ ही स्थानीय निकाय क्षेत्र से विधान परिषद का भी चुनाव लड़ चुके हैं। श्रवण कुश्वाहा भी लोकसभा चुनाव में पहली बार अपनी किस्मत आजमाएंगे। वहीं नवादा लोकसभा सीट के लिए श्रवण कुशवाहा को प्रत्याशी बनाये जाने के बाद राजद नेता और पूर्व विधायक राजवल्लभ यादव के भाई विनोद यादव ने नाराज होकर राजद के सभी पद से इस्तीफा दे दिया है और निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नवादा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।विनोद यादव पूर्व विधायक राजबल्लभ यादव के छोटे भाई हैं और नवादा की वर्तमान विधायक विभा देवी के देवर हैं। भोजपुरी सिनेमा के जानेमाने अभिनेता-गायक गुंजन सिंह नवादा संसदीय सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं और मुकाबले को चतुष्कोणीय बनाने में लगे हैं।

जमुई (सु) सीट पर राजग के घटक दल लोजपा-रामविलास से चिराग पासवान ने जमुई (सु) सीट से अपने जीजा अरुण भारती को उम्मीदवार बनाया है। अरुण भारती कांग्रेस की पूर्व मंत्री डॉ. ज्योति के पुत्र हैं। डॉक्टर ज्योति बिहार में कांग्रेस की कद्दावर नेता रही हैं। वह बिहार में विधायक, बिहार विधान परिषद् की सदस्य रहने के साथ ही बिहार सरकार में मंत्री रह चुकी हैं। पूर्व केन्द्रीय मंत्री दिवंगत राम विलास पासवान के दामाद अरुण भारती पहली बार लोकसभा के चुनावी रण में किस्मत आजमा रहे हैं।वहीं, राजद ने जमुई (सु) सीट से अर्चना रविदास को उम्मीदवार बनाया है।अर्चना रविदास मुंगेर के राजद नेता मुकेश यादव की पत्नी हैं और उनका मायका जमुई क्षेत्र में है। अर्चना रविदास पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रही हैं।

देखना दिलचस्प होगा कि चार सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में राजग के प्रत्याशी अपना कब्जा बरकरार रख पाते हैं, वहीं राजद के प्रत्याशी कितनी सीट पर अपना कब्जा कर पाते हैं।

प्रेम सूरज

वार्ता

image