Friday, Apr 26 2024 | Time 17:58 Hrs(IST)
image
राज्य


प्रदेश में पंजाबी भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए खोले जाएंगे कोचिंग सेन्टर

लखनऊ,20 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने पंजाबी भाषा के व्यापक प्रचार-प्रसार, संवर्द्धन एवं ज्ञान हेतु उत्तर प्रदेश पंजाबी अकादमी द्वारा पंजाबी सरल शिक्षण कार्यक्रम के तहत प्रत्येक जिलों में कोचिंग सेंटर चलाए जाने की योजना तैयार की है।
उत्तर प्रदेश पंजाबी अकादमी के निदेशक सै0 कमाल हसनैनी ने बताया कि इस योजना के तहत पंजाबी विषय के प्रशिक्षकों द्वारा पंजाबी भाषा (गुरुमुखी) के प्रारम्भिक ज्ञान सीखने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि शिक्षण की अवधि 45 दिन की होगी और समय अवधि डेढ घंटा प्रतिदिन का होगा। प्रशिक्षक को मानदेय एवं यात्रा भत्ता कुल 45 दिन के लिए 6000 रुपये देय होगा। प्रशिक्षण के लिए प्रति सेन्टर पर कम से कम 20 प्रशिक्षु होने चाहिए।
उन्होंने बताया कि पंजाबी सरल शिक्षण कार्यक्रम के तहत सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश में प्राईमरी स्तर की पंजाबी भाषा (गुरुमुखी) पढ़ाने हेतु इच्छुक प्रशिक्षक (पुरुष/महिला) जो पंजाबी विषय से हाईस्कूल अथवा किसी धार्मिक संस्था द्वारा पांच वर्षीय ग्रन्थी के प्रशिक्षण का प्रमाण-पत्र धारक हो उत्तर प्रदेश पंजाबी अकादमी के सीधे अपने आवेदन पत्र संबंधित प्रमाण पत्रों की छायाप्रति सहित भेज सकते हैं।
तेज
वार्ता
More News
गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

26 Apr 2024 | 5:39 PM

मुरादाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि अल्पसंख्यकों को उनकी पसंद के खाने की छूट देने की घोषणा कर कांग्रेस गोकशी की छूट देने की तरफ इशारा कर रही है।

see more..
image