Thursday, May 2 2024 | Time 09:05 Hrs(IST)
image
चुनाव


पश्चिम त्रिपुरा लोक सभा सीट पर मतदान शुरु

पश्चिम त्रिपुरा लोक सभा सीट पर मतदान शुरु

अगरतला 19 अप्रैल (वार्ता) पश्चिमी त्रिपुरा संसदीय क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा के बीच शुक्रवार सुबह मतदान शुरू हुआ। राज्य के 14.61 लाख से अधिक मतदाता 1,685 मतदान केंद्रों पर लोक सभा चुनाव के पहले चरण में नौ उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

यहां मुख्य मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार आशीष कुमार साहा और पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब के बीच है। यहां 7.33 लाख पुरुष और 7.28 लाख महिला सहित कुल 14.61 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं।

यहां 99 बूथों का प्रबंधन विशेष रूप से महिलाओं द्वारा किया जाता है और ग्रामीण बूथों पर सुबह से ही मतदाताओं की लम्बी कतार देखी गयी है।

त्रिपुरा के चुनाव वाले जिलों में भारी बारिश के साथ बिजली कटौती और नेटवर्क गड़बड़ी के कारण मतदान कर्मचारियों को गुरुवार रात को काफी कठिनाईयों का समय का सामना करना पड़ा। शहर के कुछ मतदान केंद्रों को छोड़कर, अधिकांश मतदान दलों ने तैयारी की और मोमबत्ती की रोशनी में मॉक-पोल आयोजित किया और मतदान प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा स्थापित वेबकास्टिंग सुविधाएं अधिकांश मतदान केंद्रों पर रुक गईं।

मतदान कर्मचारियों ने शिकायत की कि चुनाव अधिकारियों और त्रिपुरा राज्य विद्युत निगम से बार-बार अनुरोध करने के बावजूद बिजली आपूर्ति बहाल करने के लिए कोई पहल नहीं की गई। इस कारण कई स्थानों पर मतदान कर्मचारी, जिनमें अधिकतर महिलायें बीमार हो गये।

इंडिया समूह के उम्मीदवार आशीष कुमार साहा ने आरोप लगाया, “यह ईसीआई की पहल को बाधित करने के लिए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा बनाई गई एक संगठित बाधा प्रतीत होती है। वेबकास्टिंग सुविधाएं ठीक से काम नहीं कर रही हैं, इसलिए वे विपक्षी दलों के मतदान एजेंटों को प्रवेश की अनुमति नहीं देते हैं और मतदान प्रक्रिया की शुरुआत सवालों के घेरे में है।”

उन्होंने आगे आरोप लगाया कि अधिकांश क्षेत्र में सुरक्षा तैनाती उचित और पर्याप्त नहीं है, जिससे सत्तारूढ़ पार्टी के गुंडों विपक्षी समर्थकों को वोट देने न जाने के लिए डरा-धमका रहे हैं और उन्होंने कहा, “मुझे संदेह है कि यह कितना निष्पक्ष और स्वतंत्र मतदान संभव हो सकता है।”

पश्चिम त्रिपुरा में चुनाव कराने के लिए 12,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों के साथ 700 महिलाओं सहित लगभग 20,000 मतदान कर्मियों को नियुक्त किया गया है।

जांगिड़, उप्रेती

वार्ता

image