Friday, May 3 2024 | Time 20:54 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


फतेहाबाद में तेज बारिश, मंडियों में गेहूं भीगी

फतेहाबाद, 23 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में फतेहाबाद जिला के टोहाना, रतिया और जाखल इलाके में मंगलवार को तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। इससे एक ओर जहां गर्मी से राहत मिली, वहीं मंडियों में पड़ी गेहूं की फसल पूरी तरह से भीग गयी। प्रशासन और खरीद एजेंसियों की लापरवाही का खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है।
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक फतेहाबाद में आज सुबह मौसम ने अचानक करवट ली। फतेहाबाद में आसमान में काले बादल छा गये, मगर तेज हवाओं के कारण बादल बिना बरसे कुछ ही देर में छंट गये। रतिया, टोहाना और जाखल में मौसम के बदले मिजाज से बरसात हुयी। तेज हवाओं के साथ कुछ ही मिनट हुयी, बरसात से मौसम खुशनुमा हो गया और तापमान में गिरावट दर्ज की गयी।
अचानक हुई बरसात के कारण मंडियों में पड़ा गेहूं पूरी तरह से भीग गया। मौसम इतनी
तेज से बदला कि किसानों और व्यापारियों को फसल को ढकने तक का मौका नहीं मिला। मंडी में अनाज से भरे बैग, खुले में पड़ा गेहूं और सरसों की फसल भीग गयी। मंडी में अपनी फसल लेकर आये किसानों ने खरीद एजेंसियों को प्रशासन को लापरवाही का जिम्मेदार ठहराया है।
किसानों और व्यापारियों का कहना है कि खरीद एजेंसियां पहले तो समय पर उनके अनाज की खरीद नहीं कर रही, जितने अनाज की खरीद की गयी है, उसका उठान नहीं हो रहा, जिसके कारण मंडी पूरी तरह से अनाज से भरी पड़ी है। अगर समय पर उठान हो गया, तो उनकी फसल और मेहनत यूं ही जाया नहीं जाती।
सं.विजय.श्रवण
वार्ता
image