Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:38 Hrs(IST)
image
राज्य


फसलों और पशुधन के नुकसान का दिया जाएगा उचित मुआवजा-कैप्टन अमरिन्दर

फसलों और पशुधन के नुकसान का दिया जाएगा उचित मुआवजा-कैप्टन अमरिन्दर

तरनतारन / कपूरथला, 26 सितंबर (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बुधवार को तरन तारन और कपूरथला जिलों के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का सर्वेक्षण किया नुकसान का आकलन किया।

उन्होंने किसानों को आश्वासन दिया कि सरकार उन सभी लोगों को संभावित सहायता प्रदान करेगी जिनकी फसलों और घरों को लगातार बारिश और बाढ़ से क्षति हुई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि फसलों के साथ-साथ मुआवजे का भुगतान किसी भी पशुधन के नुकसान के लिए भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रभावित किसानों को मुआवजा देने के लिए विशेष गिरदावरी करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि उन लोगों को भी मुआवजा प्रदान किया जाएगा जिनके घर लगातार बारिश या बाढ़ में क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थिति उतनी खराब नहीं है जितनी उन्होंने अपने हवाई सर्वेक्षण के लिए जाने से पहले कल्पना की थी। उन्होंने कहा कि गुरदासपुर और अमृतसर के जिलों में तरन तारन और कपूरथला के अलावा कुछ फसल क्षति की रिपोर्ट भी प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि किसानों को डर है कि एफसीआई इस वर्ष अधिक नमी वाली फसल नहीं खरीदेगा। उन्होंने कहा कि वह पहले ही संबंधित अधिकारियों के साथ मामला उठा चुके हैं। उन्होंने किसानों को आश्वासन देते हुए कहा, “आपको फसल बेचने में किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा”।

मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि बाढ़ के पानी के बावजूद विशेष गिरदावरी आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि एक बार जब राजस्व विभाग जिला उपायुकत से गिरदावरी रिपोर्ट प्राप्त करता है, तो मुआवजे की राशि नुकसान की सीमा के आधार पर तय की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब ने केंद्र सरकार की फसल बीमा योजना को खारिज कर दिया है, क्योंकि यह किसानों के साथ-साथ राज्य के हितों के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि यदि केंद्र पंजाब की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए योजना में बदलाव नहीं करता है, तो राज्य सरकार किसानों के लाभ के लिए अपनी बीमा पॉलिसी के साथ आगे आ जाएगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में किसानों को मुआवजा राज्य सरकार के आपदा निधि से भुगतान किया जाएगा।

कैप्टन सिंह ने कहा कि उनकी सरकार ने हाल ही में शाहपुर कंडी बांध परियोजना पर काम शुरू करने के लिए पंजाब और जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिवों और आयुक्त इंदू भारत सरकार के बीच आठ सितंबर को समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने कहा कि तीन साल में पूरी होने वाली परियोजना, 206 मेगावाट अतिरिक्त हाइड्रो पावर उत्पन्न करेगी, इसके अलावा रंजीत सागर बांध की क्षमता का अधिकतम उपयोग किया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री ने बाद में सुल्तानपुर लोधी के मंडल क्षेत्र का दौरा किया और उन किसानों से मुलाकात की, जिनकी फसलों को बाढ़ के कारण भारी नुकसान हुआ है। उनकी मांग कि जिले के सभी पोंटून पुलों को स्थायी पुलों के साथ बदला जाना चाहिए, मुख्यमंत्री ने कहा कि वह इस मामले को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के साथ उठाएंगे। रक्षा मंत्रालय द्वारा बनाए जा रहे पुलों के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने पहले ही सेना अधिकारियों से अनुरोध किया था कि वे जल्द से जल्द अपनी मरम्मत और विस्तार कार्य पूरा करें। उन्होंने कहा कि उन्होंने ऐसे सभी पुलों की सूची तैयार करने और सेना अधिकारियों को जमा करने के लिए तरन तारन और अमृतसर के डीसी से कहा है।

कैप्टन सिंह के साथ उनके मीडिया सलाहकार रविन ठाकरे, विधायक खेमकरन सुखपाल सिंह भुल्लर, विधायक पट्टी एस हरमिंदर सिंह गिल, विधायक तरण तारण डॉ धर्मरामर अग्निहोत्री, विधायक सुल्तानपुर लोढ़ी नवतेज सिंह चीमा, पूर्व मंत्री श्री जोगिंदर सिंह मान, डीसी तरण तारण परदीप सभरवाल, आईजी एसपीएस परमार, उप आयुक्त कपूरथला मोहम्मद तय्यब, पुलिस महानिरीक्षक नौनिहल सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कपूरथला सतिंदर सिंह और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तरण तारण दर्शन सिंह मान भी थे।

ठाकुर.श्रवण

वार्ता

More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 11:52 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
मध्यप्रदेश में छह सीटों पर 58़ 26 प्रतिशत से अधिक मतदान

मध्यप्रदेश में छह सीटों पर 58़ 26 प्रतिशत से अधिक मतदान

26 Apr 2024 | 11:51 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय क्षेत्राें के 12,828 मतदान केंद्रों पर एक करोड़ 11 लाख 62 हजार से अधिक मतदाताओं में से औसतन 58़ 26 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। इसके साथ ही सभी 80 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गयी। मतदान शांतिपूर्ण ढंग से निर्विघ्न संपन्न हुआ।

see more..
image