Wednesday, May 8 2024 | Time 02:51 Hrs(IST)
image
राज्य


बंगाल के संदेशखाली में एनएसजी का तलाशी अभियान

बंगाल के संदेशखाली में एनएसजी का तलाशी अभियान

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल में संदेशखाली के सरबेरिया में रिमोट संचालित रोबोट और दो खोजी कुत्तों की मदद से एक खाली घर की तलाशी शुरू की।

एनएसजी ने यह कार्रवाई केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा आज सुबह गहन तलाशी अभियान के दौरान विदेश निर्मित हथियार बरामद किए जाने के बाद की। सीबीआई ने दूरदराज के इलाके में स्थित ईंटों से बने एक मंजिला खाली मकान से हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटक बरामद किए। इसके बाद एनएसजी के बम निरोधक दस्ते को बुलाया गया। इस इलाके में मछली पकड़ने वाली भेरी के आसपास बहुत कम परिवार रहते हैं और यह पर गिरफ्तार नेता शाहजहां शेख का गांव स्थित है। सूत्रों ने बताया कि चूंकि एनएसजी अभी तक विस्फोटकों की प्रकृति और इसके तत्काल प्रभाव का पता नहीं लगा सका है, इसलिए रोबोट और खोजी कुत्तों का उपयोग किया जा रहा है।

गौरतलब है कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने सुरक्षा के लिए लोगों को सुरक्षित दूरी पर रखते हुए पहले ही पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी है।

वहीं, कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के बाद पांच जनवरी को शाहजहां समर्थकों द्वारा प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों पर किए गए हमले की जांच सीबीआई कर रही है। जिस घर से हथियार और गोलाबारूद बरामद हुए, वह राज्य के उत्तर 24 परगना जिले में सरबेरिया के अबू ताहेब मोल्ला के पास है। रिपोर्ट आने पर एनएसजी यह पता लगाने में जुटी है कि खाली घर में कोई विस्फोटक तो नहीं रखा गया है।

सूत्रों ने बताया कि एनएसजी द्वारा रिमोट नियंत्रित रोबोट का उपयोग करके राज्य में तलाशी अभियान अभूतपूर्व था, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर देश में आतंकवादियों के ठिकानों पर किया जाता है, जहां सुरक्षा बलों या दुश्मनों के खिलाफ बूबी ट्रैप और अन्य विस्फोटकों का इस्तेमाल किया जाता है। उन्होंने कहा कि रोबोट को पहले ही खोज के लिए पास के एक मिट्टी के घर के अंदर ले जाया गया था।

संतोष, यामिनी

वार्ता

More News
छत्तीसगढ़ में 70.56 प्रतिशत मतदान

छत्तीसगढ़ में 70.56 प्रतिशत मतदान

07 May 2024 | 11:45 PM

रायपुर 07 मई (वार्ता) छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में सात सीटों के लिए मंगलवार को 70.56 प्रतिशत मतदान हुआ। चुनाव अधिकारियों के अनुसार तीसरे चरण में सात लोकसभा सीटों पर सबसे ज्यादा मतदान सरगुजा में 78.78 प्रतिशत जबकि सबसे कम बिलासपुर में 63.07 प्रतिशत मतदान हुआ है। वही रायगढ़ में 78.43 , दुर्ग में 71.30 , कोरबा में 74.82 , जांजगीर में 66.25 और रायपुर में 64.82 प्रतिशत मतदान हुआ।

see more..
मध्यप्रदेश में तीसरे चरण में 66़ 05 प्रतिशत मतदान

मध्यप्रदेश में तीसरे चरण में 66़ 05 प्रतिशत मतदान

07 May 2024 | 11:45 PM

भोपाल, 07 मई (वार्ता) लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत मध्यप्रदेश के नौ संसदीय क्षेत्रों में आज मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ और एक करोड़ 77 लाख से अधिक मतदाताओं में से औसतन 66़05 प्रतिशत लोगों ने नौ महिलाओं समेत कुल 127 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद कर दी।

see more..
image