Saturday, May 4 2024 | Time 04:23 Hrs(IST)
image
राज्य


बंगाल में अब तक करीब 4.5 लाख यात्रियों ने कोलकाता मेट्रो ग्रीन लाइन से यात्रा की

बंगाल में अब तक करीब 4.5 लाख यात्रियों ने कोलकाता मेट्रो ग्रीन लाइन से यात्रा की

कोलकाता, 23 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता को हुगली नदी के दूसरे हिस्से हावड़ा से जोड़ने वाली वाणिज्यिक परिचालन 15 मार्च को शुरू होने के बाद से 17 दिनों में ही करीब 4.5 लाख यात्रियों ने ग्रीन लाइन से यात्रा की।

कोलकाता मेट्रो रेलवे के एक सूत्र ने मंगलवार यह जानकारी दी।

महाकरण (राइटर्स बिल्डिंग, पूर्व में राज्य सचिवालय) मेट्रो रेलवे के प्रवक्ता कौशिक मित्रा ने बताया कि छह मार्च को मेट्रो कर्मियों और विद्यार्थियों के साथ पहली यात्रा की। इससे कवि सुभाष, कालीघाट, दम दम और दक्षिणेश्वर के यात्री अब हावड़ा, हावड़ा मैदान जैसे स्थानों तक पहुंचने के लिए आसानी से ग्रीन लाइन 2 सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं। इस इंटरचेंज को सुचारू और अधिक लचीला बनाने के लिए, ओल्ड एस्प्लेनेड स्टेशन (ब्लू लाइन) और न्यू एस्प्लेनेड स्टेशन (ग्रीन लाइन 2) के बीच यात्रियों के निरंतर आदान-प्रदान को सुनिश्चित करने के लिए एस्प्लेनेड मेट्रो स्टेशन पर कतार प्रबंधक स्थापित किए गए हैं।

इस बीच, जोका-एस्प्लेनेड मेट्रो कॉरिडोर (पर्पल लाइन) के भूमिगत मोमिनपुर-एस्प्लेनेड खंड का निर्माण कार्य जारी है।

मित्रा ने कहा कि इस खंड के निर्माण और सुरंगों को खोदने के लिए एक टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) का उपयोग किया जाएगा। किद्दरपोर से विक्टोरिया स्टेशन तक के पहले हिस्से में सुरंग बनाने के लिए, टीबीएम खिद्दरपोर में सेंट थॉमस स्कूल के परिसर के अंदर से काम करना शुरू करेगी। इसके लिए एक लॉन्चिंग शाफ्ट की आवश्यकता है जिसका निर्माण कार्य इस समय सेंट थॉमस स्कूल में जारी है। यह काम पूरा होते ही टीबीएम भूमिगत सुरंग खोदने का काम शुरू कर देगी।

उन्होंने बताया कि निष्पादन एजेंसी रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) को विक्टोरिया स्टेशन की साइट पर 28 पेड़ों के बदले जोका मेट्रो रेलवे डिपो में 145 नए पेड़ लगाने के लिए पश्चिम बंगाल वन विभाग से पहले ही मंजूरी प्रमाण पत्र मिल चुका है।

श्रद्धा अशोक

वार्ता

More News
पाकिस्तान से श्रीराम लला के दर्शन को आए श्रद्धालु

पाकिस्तान से श्रीराम लला के दर्शन को आए श्रद्धालु

03 May 2024 | 11:45 PM

अयोध्या 03मई (वार्ता) पाकिस्तान से आए ढाई सौ श्रद्धालुओं ने शुक्रवार को यहां श्री राम लला का दर्शन किया। पड़ोसी देश के सिन्ध प्रांत के 34 जिलों से आए ये श्रद्धालु बजरंग बली का दर्शन करने हनुमान गढ़ी भी पहुंचे और सरयू आरती में भी शामिल हुए।

see more..
छत्तीसगढ़ में डीआरजी जवानों व नक्सलियों के बीच मुठभेड़

छत्तीसगढ़ में डीआरजी जवानों व नक्सलियों के बीच मुठभेड़

03 May 2024 | 11:41 PM

सुकमा 03 मई (वार्ता) छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित रायगुड़म इलाके में शुक्रवार को फिर से डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (डीआरजी) और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

see more..
मोदी के नेतृत्व में भारत की जीडीपी का ग्राफ ऊपर जा रहा है: नड्डा

मोदी के नेतृत्व में भारत की जीडीपी का ग्राफ ऊपर जा रहा है: नड्डा

03 May 2024 | 11:25 PM

अहमदाबाद, 03 मई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने गुजरात के अहमदाबाद में शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत की जीडीपी का ग्राफ ऊपर जा रहा है।

see more..
image