Monday, May 6 2024 | Time 18:30 Hrs(IST)
image
राज्य


बंगाल में तीन लोकसभा सीटों के लिए दूसरे चरण का मतदान शुरू

बंगाल में तीन लोकसभा सीटों के लिए दूसरे चरण का मतदान शुरू

कोलकाता, 26 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल में तीन लोकसभा सीटों दार्जिलिंग, बालुरघाट और रायगंज के लिए दूसरे चरण का मतदान शुक्रवार सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुआ और शाम छह बजे समाप्त होगा।

राज्य निर्वाचन विभाग के सूत्रों ने कहा कि चुनाव आयोग ने लगभग 272 केंद्रीय सशस्त्र बलों और लगभग 13 हजार राज्य पुलिस कर्मियों को स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए तैनात किया गया है।



आयोग ने बताया कि 25,10,356 महिलाओं सहित 51,17,955 से अधिक मतदाता लगभग 5298 मतदान केन्द्रों के माध्यम से मतदान कर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस, प्रमुख विपक्षी भारतीय जनता पार्टी और वाम मोर्चा सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के 47 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला तय करेंगी।

तीनों संसदीय क्षेत्र दार्जिलिंग तथा रायगंज (उत्तर दिनाजपुर) और बालुरघाट (दक्षिण दिनाजपुर) जो निकटवर्ती बंगलादेश की अंतरराष्ट्रीय सीमाओं से लगे है। कुल 5278 मतदान केन्द्रों में से 1334 केन्द्रों की पहचान संवेदनशील केन्द्र के रूप में की गयी है और यहां चुनाव आयोग द्वारा नौ पर्यवेक्षक मतदान प्रक्रिया की तैयारी और व्यवस्था की देखरेख कर रहे हैं।

इस बार महिला-पुरुष मतदाताओं की संख्या काफी बढ़ी है। जबकि दार्जिलिंग में कुल 17,65,744 मतदाताओं में 8,81,368 महिलाएं शामिल हैं। रायगंज में 17,90,245 मतदाताओं में जिनमें 8,65,320 महिलाएं हैं। इसी तरह बालुरघाट में 15,61,966 मतदाताओं में 7,13,668 महिलाएं शामिल हैं।

तीनों सीटों पर हालांकि मुकाबला बहुकोणीय बताया जा रहा है, लेकिन असल में लड़ाई मुख्य विपक्षी भारतीय जनता पार्टी और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के बीच है। इन क्षेत्रों में तीनों मौजूदा सांसद तृणमूल कांग्रेस के हैं। दार्जिलिंग में युवा राजू बिस्ता एक बार फिर भगवा ब्रिगेड के लिए अपना राजनीतिक भाग्य आजमा रहे हैं। जबकि गोपाल लामा और मनीषा तमांग क्रमशः तृणमूल कांग्रेस और कांग्रेस के लिए अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

बालुरघाट से मौजूदा सांसद एवं भाजपा के राज्य अध्यक्ष्य सुकांत मजूमदार दक्षिण दिनाजपुर से लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रहे हैं, जहां राज्य मंत्री बिप्लब मित्रा सत्तारूढ़ दल की ओर से निष्क्रिय दिख रहे हैं। वाम मोर्चा ने आरएसपी (रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी) से जयदेब सिद्धांत को मैदान में उतारा है। एक तरफ बिहार और दूसरी तरफ बंगलादेश की सीमा से घिरे रायगंज में तृणमूल के कृष्णा कल्याणी, भाजपा के कार्तिक पाल और कांग्रेस के उम्मीदवार अली इमरान रमज़ के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। कल्याणी ने 2021 में भाजपा के टिकट पर रायगंज विधानसभा सीट जीती थी, लेकिन बाद में वह तृणमूल में चले गये थे।

सैनी, उप्रेती

वार्ता

More News
भजनलाल से सिविल सेवा परीक्षा-2023 में राजस्थान से चयनित युवाओं ने की मुलाकात

भजनलाल से सिविल सेवा परीक्षा-2023 में राजस्थान से चयनित युवाओं ने की मुलाकात

06 May 2024 | 6:21 PM

जयपुर, 06 मई (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा-2023 में राजस्थान से चयनित युवाओं ने सोमवार को यहां मुलाकात की।

see more..
आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के इक्विटी शेयरों का आईपीओ बुधवार को खुलेगा

आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के इक्विटी शेयरों का आईपीओ बुधवार को खुलेगा

06 May 2024 | 6:21 PM

जयपुर, 06 मई (वार्ता) आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड अपने इक्विटी शेयरों की इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) बुधवार को खोलेगी।

see more..
image