Thursday, May 2 2024 | Time 15:21 Hrs(IST)
image
राज्य


बंगाल में तीन लोकसभा सीटों पर मतदान जारी

बंगाल में तीन लोकसभा सीटों पर मतदान जारी

कोलकाता, 19 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल की तीन लोकसभा सीटों कूचबिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी में चुनाव के पहले चरण में मतदान जारी है।

प्रदेश के उत्तरी हिस्से में आने वाले इन निर्वाचन क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के तहत शुक्रवार सुबह सात बजे मतदान प्रक्रिया शुरू हुई।

केंद्रीय सशस्त्र बल और राज्य पुलिस के जवान कड़ी निगरानी रख रहे हैं। यहां 40 लाख 60 हजार से अधिक मतदाता लगभग 5,814 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे और लगभग 30 उम्मीदवार के भाग्य का फैसला करेंगे। हालांकि मुकाबला बहुकोणीय माना जा रहा है, लेकिन मुख्य मुकाबला राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और मुख्य विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच है। अन्य राजनीतिक दलों में वाम मोर्चा और कांग्रेस शामिल हैं, जबकि अधिकांश उम्मीदवार निर्दलीय हैं।

कूच बिहार सीट पर भाजपा उम्मीदवार एवं केंद्रीय मंत्री निशिथ प्रमाणिक और टीएमसी के जगदीश चंद्र बर्मा बसुनिया के बीच, अलीपुरद्वार में भाजपा उम्मीदवार मोनोज तिग्गा और टीएमसी के प्रकाश चिक बड़ाईक के बीच और जलपाईगुड़ी में भाजपा के जयंत कुमार रॉय और सत्ता पक्ष से निर्मल चंद्र राय के बीच कड़ी टक्कर होने की उम्मीद है।

कांग्रेस ने कूचबिहार से पिया रॉय चौधरी को मैदान में उतारा है, वहीं अलीपुरद्वार में आरएसपी से मिल्ली ओरांव और जलपाईगुड़ी में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के के देबराज बर्मन हैं।

भाजपा ने 2019 में तीनों सीटों पर जीत हासिल की थी, हालाँकि इस बार इसने अलीपुरद्वार के मौजूदा सांसद को हटाकर चिकित्सक मनोज तिग्गा को मैदान में उतारा।

कूचबिहार में लगभग 18,14,200 मतदाताओं द्वारा लगभग 2043 बूथों पर मतदान करने की उम्मीद है जिनमें से 196 संवेदनशील है।

अलीपुरद्वार में लगभग 14,70,911 मतदाता लगभग 1,867 मतदान केंद्रों पर अपने अधिकारों का प्रयोग करेंगे, इनमें से 159 संवेदनशील है।

सूत्रों ने बताया कि जलपाईगुड़ी में 13,51,469 मतदाता 1,904 बूथों पर मतदान करेंगे, जिनमें से 391 की पहचान संवेदनशील के रूप में की गई है।

चुनाव आयोग ने स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय सशस्त्र बलों की लगभग 254 कंपनियां और लगभग 10,000 राज्य पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने इससे पहले गुरुवार को कहा कि उन्होंने कूच बिहार सहित चुनाव वाले उत्तरी जिलों की अपनी प्रस्तावित यात्रा रद्द कर दी है। इसके एक दिन बाद चुनाव आयोग ने राज्यपाल कार्यालय को सुझाव दिया कि उनकी उपस्थिति आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन मानी जा सकती है।

उन्होंने कहा, “राज्य के लोगों का कल्याण मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता है, खासकर लोकसभा चुनाव के दौरान शांति बनाए रखना और इसके लिए मैं वहां जाना चाहता था।”

श्री बोस ने कहा, “मैं राजनीति की शतरंज की बिसात का मोहरा नहीं बनना चाहता और भारतीय संविधान के मुताबिक, राज्यपाल की गतिविधियों को कोई नहीं रोक सकता।”

भाजपा उम्मीदवार निसिथ प्रमाणिक ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर अनुरोध किया था कि आज कूच बिहार निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव के दिन बंगाल के मंत्री उदयन गुहा को उनके बूथ तक ही सीमित रखा जाए।

जांगिड़, उप्रेती

वार्ता

More News
गुना-शिवपुरी : दोनों दलों का 'दलबदलुओं' पर भरोसा

गुना-शिवपुरी : दोनों दलों का 'दलबदलुओं' पर भरोसा

02 May 2024 | 3:14 PM

गुना, 02 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश की गुना-शिवपुरी सीट इस बार यूं तो कई कारणों से सुर्खियोंं में है, जिनमें एक कारण ये भी है कि इस बार यहां से भारतीय जनता पार्टी ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को मैदान में उतारा है, वो लंबे समय तक कांग्रेसी और कांग्रेस के प्रत्याशी यादवेंद्र सिंह यादव लंबे समय तक भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता रहे हैं।

see more..
मोदी के कारण प्रधानमंत्री के पद के सम्मान पर कलंक लगा है : पवार

मोदी के कारण प्रधानमंत्री के पद के सम्मान पर कलंक लगा है : पवार

02 May 2024 | 3:14 PM

कोल्हापुर 02 मई (वार्ता) मराठा क्षत्रप एवं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरद पवार (राकांपा-शपा) सुप्रीमो शरद पवार पर उनके ही गृहक्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 'भटकती आत्मा' वाले तंज कसने के बाद श्री पवार ने गुरुवार को कहा कि श्री नरेंद्र मोदी के कारण प्रधानमंत्री के पद के सम्मान पर कलंक लगा है।

see more..
अमेठी में राहुल के चुनावी रण में उतरने की तैयारी शुरु

अमेठी में राहुल के चुनावी रण में उतरने की तैयारी शुरु

02 May 2024 | 3:14 PM

अमेठी 02 मई (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष एवं वायनाड के सांसद राहुल गांधी के उत्तर प्रदेश के अमेठी लोकसभा क्षेत्र में चुनावी रण में उतरने की अटकलें तेज हो गयी हैं।

see more..
image