Thursday, May 2 2024 | Time 03:58 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बंगाल में सीमा पर गांवों में रहने वाले मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था

कोलकाता, 18 अप्रैल (वार्ता) चुनाव आयोग (ईसीआई) ने पश्चिम बंगाल के उत्तरी जिलों अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी और कूचबिहार की सीमा पर स्थित भारत-बंगलादेश में क्षेत्र वाले गांवों में रहने वाले मतदाताओं के लिए एक विशेष व्यवस्था की है। यहां शुक्रवार को मतदान होगा।
ये चार बूथ अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी जिले में हैं। सीमा के दूसरी ओर मौजूद मतदाताओं के लिए कल एक घंटे के लिए द्वार खुले रहेंगे।
जलपाईगुड़ी और अलीपुरद्वार के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय भारत-बंगलादेश सीमा और भूटान के साथ बड़े क्षेत्र हैं जहां लोगों और वाहनों की आवाजाही पहले से ही प्रतिबंधित है।
जलपाईगुड़ी की जिलाधिकारी शमा परवीन ने कहा,“हमने चुनाव के लिए भूटान प्रशासन के साथ बैठक की है। वहां जो भी नियम हैं हम उसका पालन करेंगे। चुनाव से पहले दोनों देशों की अंतरराष्ट्रीय सीमा बंद कर दी जाएगी।” मतदान शुरू होने से एक घंटे पहले केंद्रीय सशस्त्र बल गेट खोलेंगे। एक तरफ भारत-भूटान सीमा है और दूसरी तरफ भारत-बंगलादेश सीमा है। भारत-भूटान सीमा 44 किमी है जबकि भारत-बंगलादेश सीमा 94 किमी है।
जलपाईगुड़ी जिले के बंगलाबांधा और कूचबिहार जिले के चांगराबंधा में अंतरराष्ट्रीय चेकपोस्ट ने दोनों देशों के बीच यात्रा बंद कर दी है। इसके अलावा भारत-बंगलादेश सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की मदद से बॉर्डर चेकिंग की जा रही है। अलीपुरद्वार जिले में भारत-भूटान सीमा द्वार पहले ही बंद कर दिया गया है। शुक्रवार को मतदान समाप्त होते ही भारत-भूटान और भारत-बंगलादेश के बीच संचार फिर से स्थापित हो जाएगा।
जांगिड़.संजय
वार्ता
More News
सीबीआई की ऐप-आधारित धोखाधड़ी निवेश योजना के खिलाफ 10 राज्यों में छापेमारी

सीबीआई की ऐप-आधारित धोखाधड़ी निवेश योजना के खिलाफ 10 राज्यों में छापेमारी

01 May 2024 | 8:49 PM

चेन्नई, 01 मई (वार्ता) केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बुधवार को ऐप-आधारित कथित धोखाधड़ी वाली निवेश योजना से संबंधित एक मामले की जांच के दौरान देश के 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 30 ठिकानों पर एक साथ छापे मारे।

see more..
image