Saturday, Apr 27 2024 | Time 12:10 Hrs(IST)
image
दुनिया


ब्रिटेन यमन की हाइपरसोनिक मिसाइलों को मार गिराने में असमर्थ : हूती नेता

सना, 29 मार्च (वार्ता) उत्तरी यमन में सत्तारूढ़ शिया अंसार अल्लाह आंदोलन (हूती) के नेता अब्दुल मलिक अल-हूती ने कहा कि ब्रिटेन के नौसैनिक बलों के कमांडर ने यमन से उनके जहाजों पर लॉन्च की गई हाइपरसोनिक मिसाइलों को मार गिराने में असमर्थता स्वीकारी है।
हूती नेता ने यमन के एक टीवी चैनल अल-मसीरा पर कहा, “ब्रिटिश नौसैनिक कमांडर स्वीकार किया हैं कि वे यमन से ध्वनि की गति से तीन गुना अधिक गति से छोड़ी गई मिसाइलों का सामना कर रहे हैं। वह इन मिसाइलों को मार गिराने या उनके प्रक्षेपण को रोकने में असमर्थता को स्वीकार करते हैं।”
हूती नेता ने कहा कि जब नौ जहाजों पर हमला किया गया तो इस सप्ताह के दौरान 37 बैलिस्टिक मिसाइलों, क्रूज मिसाइलों और ड्रोन से जुड़े दस अभियान चलाए गए, जिससे इजरायली, अमेरिका और ब्रिटेन से जुड़े जहाजों और युद्धपोतों पर हमलों की कुल संख्या 86 तक पहुंच गयी।
उल्लेखनीय है कि नवंबर 2023 में हूती ने गाजा पट्टी में सैन्य कार्रवाई बंद होने तक इजरायल या उससे संबंद्ध किसी भी जहाज पर हमला करने की कसम खाई थी। इसके मद्देनजर अमेरिका और यूरोपीय संघ को लाल सागर में नेविगेशन को सुरक्षित करने के लिए एक बहुराष्ट्रीय अभियान की घोषणा करनी पड़ी।
अमेरिका और ब्रिटेन की सेनाओं ने वाणिज्यिक जहाजों को निशाना बनाने की उनकी क्षमता को कम करने के लिए हूती ठिकानों पर कई हमले किए हैं।
समीक्षा, उप्रेती
वार्ता
More News
उत्तरी नाइजीरिया में इमारत ढहने से तीन की मौत

उत्तरी नाइजीरिया में इमारत ढहने से तीन की मौत

27 Apr 2024 | 11:30 AM

अबुजा, 27 अप्रैल (वार्ता) नाइजीरिया के उत्तरी प्रान्त कानो में एक निर्माणाधीन तीन मंजिला इमारत के ढह जाने से करीब तीन लोगों की मौत हो गयी और दो अन्य घायल हो गये।

see more..
मिसाइल हमलों के बीच पूरे यूक्रेन में धमाकों की आवाज

मिसाइल हमलों के बीच पूरे यूक्रेन में धमाकों की आवाज

27 Apr 2024 | 9:11 AM

कीव, 27 अप्रैल (वार्ता) रूसी मिसाइल हमलों के बीच शुक्रवार देर रात कई यूक्रेनी क्षेत्रों में विस्फोटों की आवाज सुनी गई। स्थानीय मीडिया आउटलेट्स ने यह जानकारी दी।

see more..
उत्तर इराक में गैस फिल्ड पर ड्रोन हमले में 4 की मौत

उत्तर इराक में गैस फिल्ड पर ड्रोन हमले में 4 की मौत

27 Apr 2024 | 9:09 AM

बगदाद, 27 अप्रैल (वार्ता) इराक के कुर्दिस्तान क्षेत्र में एक गैस क्षेत्र पर ड्रोन हमले में शुक्रवार को चार लोगों की मौत हो गई। हमले की क्षेत्रीय और संघीय अधिकारियों ने निंदा की है।

see more..
पश्चिमी अमेरिका में ट्रेन पटरी से उतरने से राजमार्ग बंद

पश्चिमी अमेरिका में ट्रेन पटरी से उतरने से राजमार्ग बंद

27 Apr 2024 | 9:06 AM

ह्यूस्टन, 27 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ)पश्चिमी अमेरिका में एरिज़ोना-न्यू मैक्सिको सीमा के पास गैसोलीन और प्रोपेन ले जा रही एक ट्रेन शुक्रवार दोपहर को पटरी से उतर गई जिससे एक प्रमुख ट्रकिंग मार्ग बंद हो गया। न्यू मैक्सिको स्टेट पुलिस (एनएमएसपी) ने यह जानकारी दी।

see more..
image