Friday, May 3 2024 | Time 20:51 Hrs(IST)
image
भारत


बिहार के एसीएस के रवैए को लेकर अभाविप ने गौबा को सौंपा ज्ञापन

नयी दिल्ली 22 अप्रैल (वार्ता) अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) ने बिहार के विश्वविद्यालयों की अकादमिक स्वायत्तता में अपर मुख्य शिक्षा सचिव (एसीएस) के के पाठक के लगातार गैरजरूरी हस्तक्षेप, विश्वविद्यालयों के अकाउंट फ्रीज करने से उत्पन्न हुए वित्तीय संकट तथा प्रशासनिक कार्यों पर उसके कुप्रभाव, उच्च शिक्षण संस्थानों में बड़ी संख्या में रिक्तियों से उत्पन्न हुई समस्याओं को लेकर केंद्र सरकार के कैबिनेट सचिव राजीव गौबा को ज्ञापन सौंपा है और उनसे इस मामले में कार्रवाई करने की मॉंग की है।
उल्लेखनीय है कि शिक्षा विभाग द्वारा बिहार के विश्वविद्यालयों के सभी प्रकार के बैंक खातों पर रोक लगाए जाने से उत्पन्न वित्तीय संकट के कारण पूर्व से निर्धारित परीक्षाएं स्थगित हो गई हैं तथा विश्वविद्यालयों एवं उससे संबंधित महाविद्यालयों की शैक्षणिक गतिविधियों, शैक्षणिक सत्रों, परीक्षा कार्यों और प्रशासनिक कार्यों पर प्रतिकूल असर पड़ा है। शिक्षा विभाग की हठधर्मिता से बिहार के लाखों छात्रों का भविष्य खतरे में पड़ गया है।
बिहार शिक्षा विभाग द्वारा विश्वविद्यालयों के अकाउंट फ्रीज करने से पूरे बिहार के उच्च शिक्षण संस्थान बीते तीन महीने से गंभीर वित्तीय संकट से जूझ रहे हैं। इसका असर बिहार के उच्च शिक्षा क्षेत्र पर पड़ रहा है। साथ ही बिहार राज्य के अपर मुख्य सचिव द्वारा लगातार विश्वविद्यालयों के निर्णयों में गैरजरूरी हस्तक्षेप से अकादमिक तथा प्रशासनिक संकट उत्पन्न हो गया है। विश्वविद्यालयों के अकाउंट फ्रीज होने से 3500 प्राध्यापक, 2800 शिक्षकेत्तर कर्मचारी, 3000 से अधिक सेवानिवृत्त प्राध्यापक, 1400 अतिथि प्राध्यापक तथा 2500 संविदा कर्मचारियों को वेतन तथा पेंशन नहीं मिलने से, उनके समक्ष दैनिक कार्यों के लिए भी गंभीर संकट उत्पन्न हो गया है।
अभाविप के राष्ट्रीय महामंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल ने सोमवार को कहा कि यह अत्यंत शर्मनाक है कि बिहार के अपर मुख्य शिक्षा सचिव के अड़ियल रवैए के कारण विश्वविद्यालयों तथा महाविद्यालयों की स्थिति पूरी तरह से चरमराई हुई है। एसीएस का राजभवन से असंवैधानिक तथा अलोकतांत्रिक टकराव शिक्षा क्षेत्र के हितों को प्रभावित कर रहा है। शिक्षा विभाग के अड़ियल रवैए से बिहार के उच्च शिक्षा क्षेत्र में अध्ययनरत लगभग 26 लाख से अधिक विद्यार्थियों का भविष्य बिगड़ रहा है। विद्यार्थी परिषद, कैबिनेट सचिव से बिहार शिक्षा क्षेत्र के हित में शीघ्र कार्रवाई की मॉंग करती है।
संतोष , जांगिड़
वार्ता
More News
सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को अंतरिम राहत देने पर विचार करने का दिया संकेत

सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को अंतरिम राहत देने पर विचार करने का दिया संकेत

03 May 2024 | 7:56 PM

नयी दिल्ली, 03 मई (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने आम आदमी पार्टी (आप) नेता एवं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की दिल्ली आबकारी नीति से संबंधित कथित धनशोधन एक मामले में गिरफ्तारी और हिरासत को चुनौती देने वाली उनकी याचिका पर अंतरिम जमानत देने पर विचार करने का शुक्रवार को संकेत दिया।

see more..
दिल्ली उच्च न्यायालय ने सिसोदिया की जमानत याचिका पर ईडी,सीबीआई से मांगा जवाब

दिल्ली उच्च न्यायालय ने सिसोदिया की जमानत याचिका पर ईडी,सीबीआई से मांगा जवाब

03 May 2024 | 7:54 PM

नयी दिल्ली 03 मई (वार्ता) दिल्ली उच्च न्यायालय ने आबकारी नीति से जुड़े कथित शराब घोटाला मामले में पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की ओर से दाखिल जमानत याचिका पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को शुक्रवार को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है।

see more..
‘मां कहती है कि हमारा परिवार रायबरेली में होता है पूरा’: प्रियंका

‘मां कहती है कि हमारा परिवार रायबरेली में होता है पूरा’: प्रियंका

03 May 2024 | 7:37 PM

नयी दिल्ली, 03 मई (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने रायबरेली के मतदाताओं से अपने भाई एवं कांग्रेस नेता राहुल गांधी को जिताने की भावुक अपील करते हुए आज कहा कि उनकी मां सोनिया गांधी कहती हैं कि गांधी परिवार दिल्ली में नहीं रायबरेली में पूरा होता है।

see more..
मां ने भरोसे से सौंपी मुझे अपनी कर्मभूमि रायबरेली : राहुल

मां ने भरोसे से सौंपी मुझे अपनी कर्मभूमि रायबरेली : राहुल

03 May 2024 | 7:21 PM

नयी दिल्ली, 03 मई (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने परिवार की परंपरागत रायबरेली सीट से नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद शुक्रवार कहा कि उनकी मां सोनिया गांधी ने भरोसे से उन्हें अपनी कर्मभूमि सौंपी है और वह उनके विश्वास पर खरा उतरने का प्रयास करेंगे।

see more..
एनआईए ने थलपुझा फायरिंग मामले में आरोप पत्र दायर किया

एनआईए ने थलपुझा फायरिंग मामले में आरोप पत्र दायर किया

03 May 2024 | 7:11 PM

नयी दिल्ली 03 मई (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने केरल के थलपुझा इलाके में विशेष अभियान समूह के कमांडो पर फायरिंग से संबंधित मामले में नक्सली संगठन भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के चार कैडरों के खिलाफ शुक्रवार को आरोपपत्र दायर किया।

see more..
image