Thursday, May 2 2024 | Time 18:56 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार की चार लोकसभा सीटों पर दोपहर तक 31.5 प्रतिशत मतदाताओं ने की वोटिंग

बिहार की चार लोकसभा सीटों पर दोपहर तक 31.5 प्रतिशत मतदाताओं ने की वोटिंग

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण के लोकसभा चुनाव में गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) संसदीय क्षेत्र में आज दोपहर एक बजे तक लगभग 31.5 प्रतिशत मतदाताओं ने वोटिंग की ।

निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, इन चार लोकसभा सीटों के लिए दोपहर एक बजे तक लगभग 31.5 प्रतिशत मतदान हुआ। जमुई संसदीय क्षेत्र में सबसे अधिक 34.25 प्रतिशत जबकि नवादा में सबसे कम 27.24 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं, औरंगाबाद में 33.99 प्रतिशत और गया में 30.40 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है।

भीषण गर्मी के कारण सुबह की तुलना में दोपहर में मतदान की रफ्तार थोड़ी धीमी पड़ गई है। हालांकि कुछ मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें भी लगी हुई हैं । मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है और कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

इन चार लोकसभा क्षेत्रों से यहां प्राप्त जानकारी के अनुसार, गया में बिहार के मंत्री डॉ. प्रेम कुमार साइकिल पर सवार होकर मतदान केंद्र तक पहुंचे और अपने मताधिकार का प्रयोग किया। साथ ही गया के जिलाधिकार डॉ. त्यागराजन ने अपनी पत्नी तथा जिले के वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने भी वोटिंग की।

इस बीच जमुई लोकसभा के शेखपुरा विधान सभा क्षेत्र के शेखपुरा के मतदान केंद्र संख्या 66 पर एक नवविवाहिता सुष्मिता कुमारी ने शादी के मंडप से निकलकर सीधे अपने मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया। सुष्मिता ने कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में हिस्सा लेना हमसब का कर्तव्य है।

नवादा जिला के पकरीबरावां के राजेबीघा गांव में बूथ पर एक सिपाही की राइफल चोरी होने का मामला प्रकाश में आया है। सिपाही ने पकरीबरावां थाने में इस संबंध में प्राथमिकी के लिए आवेदन दिया है। अभी तक राइफल बरामद नहीं हुई है। वहीं, इस मामले में पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में लिया है।

इसी तरह औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र के औरंगाबाद विधानसभा क्षेत्र में बूथ संख्या 97 पर हंगामा मच गया यहां कई लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया। लेकिन ज़िलाधिकारी श्रीकांत शास्त्री, पुलिस अध्यक्ष स्वपना गौतम मेश्राम के मौके पर पहुंचकर लोगों को समझाने के बाद स्थिति सामान्य हो गई।

लोकसभा के इन चार क्षेत्रों में 39,63,223 पुरुष मतदाताओं सहित कुल 76,01,629 मतदाता पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए 7,903 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। इस चुनाव में कुल 92,602 मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं।

सूरज शिवा

वार्ता

More News
लोकतंत्र बिना लोकलाज के नहीं चल सकता : राजनाथ

लोकतंत्र बिना लोकलाज के नहीं चल सकता : राजनाथ

02 May 2024 | 5:47 PM

छपरा 02 मई (वार्ता) केंद्रीय रक्षामंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) पर आरोप लगाते हुए कहा कि भ्रष्टाचार मामलों में आरोपित होने के बावजूद ये दोनों दल लोगों के बीच जाकर वोट मांग रहे हैं, इनमें थोड़ी तो लोक-लाज होनी चाहिए।

see more..
image