Monday, May 6 2024 | Time 23:14 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर दोपहर एक बजे तक हुआ 33.8 फीसद मतदातान

पटना 26 अप्रैल (वार्ता) बिहार में दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव में किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका संसदीय क्षेत्र में आज दोपहर एक बजे तक लगभग 33.80 प्रतिशत वोटिंग हुई।
निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, इन पांच लोकसभा सीटों के लिए दोपहर एक बजे तक लगभग 33.80 प्रतिशत मतदान हुआ। पूर्णिया संसदीय क्षेत्र में सबसे अधिक 36.59 प्रतिशत जबकि भागलपुर में सबसे कम 30.29 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं, कटिहार में 35.37 प्रतिशत, किशनगंज में 34.65 प्रतिशत और बांका में 32.32 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है।
भीषण गर्मी के बावजूद मतदान की रफ्तार तेज रही है। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं। हालांकि किशनगंज के अमर प्रखंड के आधार पंचायत के सभी बूथों पर ग्रामीणों ने ‘रोड नहीं तो वोट नहीं’ का नारा देते हुए मतदान का बहिष्कार कर दिया। मतदाताओं ने कहा कि आजादी के बाद से अब तक पंचायत में एक भी सड़क नहीं बन पाई। बारिश के दिनों में ग्रामीणों को काफी कठिनाइयों की सामना करना पड़ता है। मतदान वाले इन पांच संसदीय क्षेत्रों से किसी अप्रिय एवं हिंसक घटना की सूचना नहीं है।
इन पांच संसदीय क्षेत्रों में 4881437 पुरुष, 4514555 महिला और 306 थर्ड जेंडर सहित कुल 9396298 मतदाता पूर्व केंद्रीय मंत्री समेत 50 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए 9322 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। इनमें 2379 मतदाता ऐसे हैं, जिनकी उम्र 100 साल से ज्यादा है। साथ ही 137773 मतदाता पहली बार मतदान कर रहे हैं।
दूसरे चरण में इन पांच लोकसभा क्षेत्राें से यहां प्राप्त जानकारी के अनुसार, केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता अश्विनी कुमार चौबे ने भागलपुर में मतदान किया। मतदान के बाद उन्होंने कहा कि वह दस साल तक सरकार में रहे हैं इसलिए इस बार के चुनाव में टिकट कटने की उन्हें कोई टीस नहीं है। साथ ही भागलपुर के निवर्तमान सांसद अजय कुमार मंडल और किशनगंज से एआईएमआईएम के उम्मीदवार अख्तरुल ईमान ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।
किशनगंज के जिलाधिकारी तुषार सिंगला ने अपनी मां और पत्नी के साथ वोट डाला।इसके अलावा कटिहार में मताधिकार के प्रति जागरूकता का एक दिलचस्प वाकया सामने आया जब एक दुल्हन ने मतदान किये बिना ससुराल जाने से इनकार कर दिया।
सूरज शिवा
वार्ता
More News
अगर इंडिया गठबंधन सत्ता में आया तो पूरे देश में आ जाएगा लालू का 'जंगलराज': शाह

अगर इंडिया गठबंधन सत्ता में आया तो पूरे देश में आ जाएगा लालू का 'जंगलराज': शाह

06 May 2024 | 9:41 PM

समस्तीपुर 06 मई (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने आगाह किया कि यदि मौजूदा लोकसभा चुनाव के बाद इंडिया गठबंधन सत्ता में आया तो पूरे देश में लालू का 'जंगल राज' आ जाएगा।

see more..
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत 12 नवनिर्वाचितों विधान पार्षदों  ने ली शपथ

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत 12 नवनिर्वाचितों विधान पार्षदों ने ली शपथ

06 May 2024 | 9:41 PM

पटना 06 मई (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत विधान परिषद के 12 नवनिर्वाचित सदस्यों ने आज उच्च सदन के सदस्य के रूप में शपथ ली।

see more..
कांग्रेस एवं राजद पिछड़ा विरोधी : अमित शाह

कांग्रेस एवं राजद पिछड़ा विरोधी : अमित शाह

06 May 2024 | 8:38 PM

समस्तीपुर, 06 मई(वार्ता) केन्द्रीय गृहमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने कांग्रेस पर पिछड़ा विरोधी होने का आरोप लगाया और कहा कि कांग्रेस ने अपने शासनकाल काल में पिछड़ों के उत्थान के लिए बनी कई आयोग की रिपोर्ट को लागू नहीं किया।

see more..
image