Monday, May 6 2024 | Time 21:41 Hrs(IST)
image
चुनाव


बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर नौ बजे तक हुआ 9.84 प्रतिशत मतदान

बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर नौ बजे तक हुआ 9.84 प्रतिशत मतदान

पटना 26 अप्रैल (वार्ता) बिहार में दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव में किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटे यानी सुबह नौ बजे तक लगभग 9.84 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, इन चार लोकसभा सीटों के लिए सुबह नौ बजे तक लगभग 9.84 प्रतिशत मतदान हुआ। कटिहार संसदीय क्षेत्र में सबसे अधिक 12.01 प्रतिशत जबकि किशनगंज में सबसे कम 8.32 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं, बांका में 10.65 प्रतिशत, पूर्णिया में 9.36 प्रतिशत और भागलपुर में 8.92 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है।

मौसम विभाग की पूर्णिया, भागलपुर और बांका में हीट वेव के अलर्ट के बावजूद बड़ी संख्या में मतदाता वोट करने के लिए निकल रहे हैं। मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी जा रही है। विशेषकर महिला मतदाताओं में वोटिंग को लेकर खासा उत्साह है। वे अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों पर पहुंच रही हैं।

इन पांच संसदीय क्षेत्रों में 4881437 पुरुष, 4514555 महिला और 306 थर्ड जेंडर सहित कुल 9396298 मतदाता पूर्व केंद्रीय मंत्री समेत 50 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए 9322 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। इनमें 2379 मतदाता ऐसे हैं, जिनकी उम्र 100 साल से ज्यादा है। साथ ही 137773 मतदाता पहली बार मतदान कर रहे हैं।

इन पांच लोकसभा क्षेत्रों से यहां प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, पूर्णिया में निर्दलीय उम्मीदवार राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने बूथ संख्या 118 पर मतदान किया। उन्होंने मतदान करने से पहले सोशन नेटवर्किंग साइट ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “पूर्णिया लोक सभा क्षेत्र के मतदाताओं से विनम्र निवेदन। प्रणाम पूर्णिया, सलाम पूर्णिया, जोहार पूर्णिया.. आपका बेटा भाई सेवक पप्पू यादव का आग्रह है आप सब आज पूरे देश में सर्वाधिक मतदान का रिकॉर्ड तोड़ दें। मुझे पता है आज आप बेमिसाल इतिहास लिखने जा रहे हैं। जनता की ताक़त का अहसास आज सबको हो जाएगा। कमाल करेगा पूर्णिया, इतिहास रचेगा पूर्णिया।”

कटिहार संसदीय क्षेत्र से जनता दल यूनाइटेड (जदयू) प्रत्याशी एवं निवर्तमान सांसद दुलालचंद गोस्वामी ने अपनी पत्नी और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ जिले के बारसोई प्रखंड में बलतर पंचायत के पैतृक गांव करीमगंज स्थित बूथ अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसी तरह भागलपुर से कांग्रेस प्रत्याशी एवं विधायक अजीत शर्मा ने अपनी पुत्री एवं बॉलीवुड अभिनेत्री नेहा शर्मा के साथ बूथ संख्या 236 पर वोट किया। बांका में पूर्व मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक रामनारायण मंडल ने जीतारपुर में मतदान किया।

किशनगंज के बधुरगंज उत्क्रमित कन्या विद्यालय बेनी के बूथ संख्या 205 और 207 में ईवीएम में खराब हो जाने तथा ठाकुरगंज विधानसभा के बूथ संख्या 246, 153, 173, 284 और 263 में मॉक पोलिंग के दौरान गड़बड़ी पाए जाने पर मतदान से पहले इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें (ईवीएम) बदली गईं। मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है । कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

सूरज शिवा

वार्ता

image