Friday, May 3 2024 | Time 02:18 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में लोकसभा के प्रथम चरण की चार सीटों पर मतदान समाप्त, करीब 48 प्रतिशत पड़े वोट

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में बिहार के चार संसदीय क्षेत्रों गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शुक्रवार को शाम पांच बजे मतदान समाप्त हो गया।
निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, औरंगाबाद, गया (सु), जमुई (सु) और नवादा संसदीय क्षेत्र में सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ, जो शाम पांच बजे शांतिपूर्वक समाप्त हो गया । नक्सल प्रभावित इलाकों में शाम चार बजे ही वोटिंग खत्म हो गई। हालांकि, जो वोटर मतदान केंद्रों पर पहुंच गए और लाइन में खड़े है, उन्हें मतदान करने दिया जा रहा है। इन क्षेत्रों के कुल 76,01,629 मतदाताओं में से 48.23 प्रतिशत ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद कर दिया । चुनाव का परिणाम 04 जून को मतों की गिनती के बाद आएगा ।
वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव की तुलना में इस बार 5.24 प्रतिशत कम वोट पड़े हैं। पिछले चुनाव में 53.47 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। इस बार के चुनाव में सबसे अधिक 52 प्रतिशत वोट गया संसदीय क्षेत्र और सबसे कम 40.50 प्रतिशत वोट नवादा संसदीय क्षेत्र में पड़े। वहीं, औरंगाबाद और जमुई संसदीय क्षेत्र में 50-50 प्रतिशत मतदान हुआ।
स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान वाले चार निर्वाचन क्षेत्रों में अर्धसैनिक बलों की 153 कंपनियां तैनात की गई थी । नक्सल प्रभावित इलाके औरंगाबाद के 10, गया के 16, जमुई के 28 और नवादा लोकसभा सीट के एक बूथ पर अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की गयी ।
चारों सीटों पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों के बीच सीधा मुकाबला है। गया लोकसभा सीट पर राजग के घटक हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के प्रमुख एवं बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी और इंडिया गठबंधन के घटक राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के कुमार सर्वजीत आमने-सामने हैं।
औरंगाबाद लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार सुशील कुमार सिंह और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अभय कुशवाहा, नवादा लोकसभा सीट पर भाजपा के पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. सीपी ठाकुर के बेटे विवेक ठाकुर और राजद के श्रवण कुशवाहा तथा जमुई सीट पर राजग के घटक लोजपा-रामविलास के अध्यक्ष चिराग पासवान के बहनोई अरुण भारती और राजद की अर्चना रविदास के बीच सीधा मुकाबला है।
शिवा सूरज
वार्ता
image