Monday, May 6 2024 | Time 04:03 Hrs(IST)
image
राज्य


बिहार : लोकसभा के दूसरे चरण का चुनाव प्रचार समाप्त

बिहार : लोकसभा के दूसरे चरण का चुनाव प्रचार समाप्त

पटना 24 अप्रैल (वार्ता) बिहार में दूसरे चरण के लिए पांच संसदीय क्षेत्रों किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में 26 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव का प्रचार आज समाप्त हो गया।

दूसरे चरण की सभी पांच सीटों पर चुनाव लड़ने की वजह से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रमुख घटक जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के लिए अग्निपरीक्षा है। वहीं, महागठबंधन की ओर से कांग्रेस तीन सीटों कटिहार, किशनगंज और भागलपुर तथा राष्ट्रीय जनता दल (राजद) दो सीटों पूर्णिया और बांका में चुनाव लड़ रही है।

इस चुनाव में जदयू के प्रमुख प्रत्याशियों में निवर्तमान सांसद अजय कुमार मंडल, दुलालचंद गोस्वामी, संतोष कुमार कुशवाहा और गिरधारी यादव शामिल हैं जबकि निवर्तमान कांग्रेस सांसद मोहम्मद जावेद फिर से मैदान में हैं। कांग्रेस के अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में तारिक अनवर और अजीत शर्मा शामिल हैं। हाल ही में जदयू से इस्तीफा देकर राजद में शामिल हुईं पूर्व जदयू विधायक बीमा भारती और पूर्व सांसद जयप्रकाश यादव राजद उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं।

दूसरे चरण के पांच लोकसभा क्षेत्रों में से भागलपुर, बांका, कटिहार और पूर्णिया सीट पर जदयू का क़ब्ज़ा है जबकि किशनगंज का प्रतिनिधित्व कांग्रेस कर रही है। इन सीटों पर जदयू और कांग्रेस दोनों ने अपने मौजूदा सांसदों पर भरोसा जताया है।

जदयू ने किशनगंज में मुजाहिद आलम को कांग्रेस सांसद मोहम्मद जावेद के खिलाफ खड़ा किया है। भागलपुर में कांग्रेस के विधायक अजीत शर्मा का मुकाबला जदयू के मौजूदा सांसद अजय कुमार मंडल से होगा। कटिहार में जदयू के निवर्तमान सांसद दुलालचंद गोस्वामी के खिलाफ दिग्गज नेता तारिक अनवर कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं तो बांका में जयप्रकाश नारायण यादव का मुकाबला जदयू के मौजूदा सांसद गिरधारी यादव से है। हालांकि पूर्णिया में लड़ाई दिलचस्प हो गई है। पूर्व सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव की मौजूदगी से इस सीट पर मुक़ाबले त्रिकोणीय हो गया है।

इस चरण की पांच सीटों के राजग उम्मीदवार के पक्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उनके कैबिनेट सहयोगियों और कई अन्य स्थानीय नेताओं सहित अन्य दिग्गजों ने प्रचार किया।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने अपने प्रचार अभियान के दौरान भ्रष्टाचार, वंशवादी राजनीति के खिलाफ बात की। साथ ही उन्होंने वर्ष 2047 तक विकसित भारत मिशन के लक्ष्य को हासिल करने का आश्वासन दिया।

वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष और सांसद अखिलेश प्रसाद सिंह, बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने महागठबंधन उम्मीदवारों के समर्थन में प्रचार किया। श्री गांधी ने अपनी रैलियों में महिलाओं, गरीबी, बेरोजगारी और अन्य मुद्दों को उठाया।

दूसरे चरण में पांच सीटों के लिए 26 अप्रैल को होने वाले मतदान में 4881437 पुरुष, 4514555 महिला और 306 थर्ड जेंडर समेत कुल 9396298 मतदाता 47 पुरुष और तीन महिला समेत 50 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इन 50 उम्मीदवारों में जदयू के पांच, बहुजन समाज पार्टी के चार, कांग्रेस के तीन और राजद के दो प्रत्याशी शामिल हैं।

सूरज शिवा

वार्ता

More News
यौन शोषण के आरोपी  प्रज्वल को वापस लाने के लिए इंटरपोल से मदद की गुहार

यौन शोषण के आरोपी प्रज्वल को वापस लाने के लिए इंटरपोल से मदद की गुहार

05 May 2024 | 11:58 PM

बेंगलुरु, 05 मई (वार्ता) कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने रविवार को कहा कि यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहें हासन लोकसभा सीट से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार प्रज्वल रेवन्ना को वापस लाने के लिए ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी करने के साथ ही इंटरपोल से भी सहायता मांगी गई है।

see more..
जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सुरक्षा बलों ने दो आतंकवादी सहयोगियों को पकड़ा

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सुरक्षा बलों ने दो आतंकवादी सहयोगियों को पकड़ा

05 May 2024 | 11:40 PM

श्रीनगर, 05 मई (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में सुरक्षा बलों ने रविवार को दो आतंकवादी सहयोगियों को हथियारों और गोला-बारूद के साथ गिरफ्तार किया।

see more..
मोदी धार में मंगलवार को चुनावी सभा संबोधित करेंगे

मोदी धार में मंगलवार को चुनावी सभा संबोधित करेंगे

05 May 2024 | 11:36 PM

धार, 05 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को मध्यप्रदेश की यात्रा के दौरान धार जिला मुख्यालय पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पक्ष में चुनावी सभा लेंगे।

see more..
image