Sunday, May 5 2024 | Time 19:43 Hrs(IST)
image
राज्य


बाहरी मणिपुर सीट के लिए मतदान शुरू

बाहरी मणिपुर सीट के लिए मतदान शुरू

इंफाल, 26 अप्रैल (वार्ता) बाहरी मणिपुर सीट के लिए आठ जिलों में शुक्रवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। अभी तक किसी तरह की कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है और मतदान शांतिपूर्ण से हो रहा है।

मौसम साफ नहीं होने के बावजूद लोग सुबह सात बजे से पहले ही मतदान केंद्रों के बाहर कतार में खड़े दिखाई दिये। मतदान शाम चार बजे तक चलेगा।

राज्य के आठ जिलों उखरुल, कामजोंग, तामेंगलांग, नोनी, सेनापति, जिरीबाम, फेरज़ावल और तेंगनौपाल के 13 विधानसभा क्षेत्रों में आज ही मतदान हो रहा है, जिनमें 2,39,140 पुरुष, 2,45,807 महिला और दो उभयलिंग मतदाता सहित कुल 4,84,949 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। मणिपुर बाहरी निर्वाचन क्षेत्र के 2,747 दिव्यांग और 454 शतायु मतदाता कल अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

कुल 848 मतदान केंद्र हैं, जिनमें से 202 का प्रबंधन पूरी तरह से महिला कर्मियों द्वारा किया जाएगा। इन मतदान केन्द्रों के लिए वेबकास्टिंग/वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई है। मतदान केंद्रों पर 4,000 राज्य सशस्त्र कर्मियों के अलावा, सीएपीएफ की लगभग 87 कंपनियां तैनात की गई हैं।

पहले चरण का मतदान मणिपुर की दोनों सीटों के 47 विधानसभा क्षेत्रों में हुआ। मतदान प्रतिशत 75.41 था, जिसमें भीतरी सीट पर 79.78 और बाहरी सीट पर 67.57 प्रतिशत मतदान हुआ। पहले चरण में बूथ कैप्चरिंग, कांग्रेस कार्यकर्ताओं और एजेंटों पर हमले, ईवीएम को नष्ट किया गया था। इसलिए 11 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान कराया गया।

बाहरी मणिपुर (सुरक्षित) संसदीय सीट के लिए चार उम्मीदवार मैदान में हैं। कांग्रेस से अल्फ्रेड कन्नगम एस. आर्थर, नागा पीपुल्स फ्रंट से कचुई टिमोथी ज़िमिक, एलिसन अबोनमई (निर्दलीय) और एस. खो जॉन भी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनावी मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

उप्रेती

वार्ता

image