Friday, May 3 2024 | Time 11:09 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भाजपा की अनदेखी ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया

भाजपा की अनदेखी ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया

चंडीगढ़, 20 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने शनिवार कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार की अनदेखी ने एकबार फिर किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया।

श्री हुड्डा ने कहा कि बार-बार मांग के बावजूद सरकार ने न मंडियों में सुचारु खरीद की और न ही बारिश से फसल को बचाने के लिये तिरपाल और बारदाने की व्यवस्था की। किसान कई-कई दिनों से अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं और सरकार पोर्टल का झुनझुना बजा

रही है। मंडियों में नियमित खरीद और उठान की कोई व्यवस्था नहीं हुई। उठान नहीं होने

के चलते किसानों को भुगतान भी नहीं हो रहा है। बहत्तर घंटे के भीतर भुगतान का दावा करने वाली सरकार की हकीकत एकबार फिर उजागर हो गयी है।

उन्होंने कहा कि मंडी के कारोबारियों ने बताया कि गेहूं उठान का टेंडर प्रणाली लगभग असफल हो चुकी है। जिन ट्रांसपोर्टर को टेंडर दिया गया है, उनके पास पर्याप्त मात्रा में गाड़ियां ही नहीं है। इसलिये आढ़तियों को फसल उठवाने के लिये मजबूरी में टांसपोर्टर्स

को नजराना यानी रिश्वत देनी पड़ रही है। किसान और आढ़ती ही नहीं, सरकार ने मजदूरी की दरों में भारी कटौती करके, मजदूरों पर भी बड़ी मार मारी है।

श्री हुड्डा ने कहा कि मौसम विभाग द्वारा पहले से दी गयी चेतावनी के बावजूद सरकार

आंखें बंद करके सोती रही। उठा नहीं होने के चलते मंडियां अनाज से अटी पड़ी हैं।

मजबूरी में किसानों को अपना गेहूं सड़कों पर डालना पड़ रहा है। भारी मात्रा में गेहूं पानी

के साथ बह गया है। किसान को हुये नुकसान के लिये सीधे तौर पर भाजपा सरकार जिम्मेदार है। उन्होंने किसानों को ब्याज देने की मांग उठायी है।

विजय.श्रवण

वार्ता

image