Friday, Apr 26 2024 | Time 19:08 Hrs(IST)
image
दुनिया


भारतीय मूल के जज अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के नये न्यायाधीश की दौर में आगे

वाशिंगटन 20 सितंबर (वार्ता) भारतीय मूल के न्यायाधीश अमूल थापर अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के नये न्यायाधीश के पद की दौर में सबसे आगे हैं।
सुप्रीम कोर्ट की न्यायाधीश रूथ बेडर गिन्सबर्ग के शुक्रवार के निधन के कारण यह पद रिक्त हुआ है। वह 87 वर्ष की थीं। सुश्री गिन्सबर्ग इस पद पर 27 वर्ष तक रहीं और कैंसर से पीड़ित होने बावजूद उन्होंने अपना काम जारी रखा था। उन्होंने अपने जीवन के अंतिम क्षणों में अपनी पोती से कहा था कि वह चाहती हैं कि देश में राष्ट्रपति चुनाव होने तक उनकी कुर्सी खाली रहे।
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की न्यायमूर्ति गिन्सबर्ग की जगह लेने वाले शीर्ष नामों की सूची में श्री थापर का नाम प्रमुख है।
कई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, ट्रंप ने शनिवार को संकेत दिया कि वह नये जज के मामले में 'बिना देरी के' आगे बढना चाहते हैं लेकिन उन्होंने कोई संकेत नहीं दिया है कि यह कौन होगा या कब होगा। लेकिन उनके पास लंबे समय से संभावित उम्मीदवारों की एक सूची है, जिसे उन्होंने हाल ही में 20 नामों के साथ अपडेट किया था।
श्री थापर कुछ समय के लिए सूची में रहे और उन्होंने जस्टिस स्टीफन कैनेडी का उत्तराधिकारी बनने के लिए संभावित उम्मीदवार के रूप में नामों की सूची में जगह बनाई। श्री कैनेडी वर्ष 2018 में सेवानिवृत्त हो गए थे।
श्री थापर, 51 अपील के छठे अमेरिकी सर्किट कोर्ट में एक न्यायाधीश हैं।
अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा,''हमें सत्ता और महत्व के लिए उन लोगों के लिए निर्णय लेने के लिए रखा गया है जिन्होंने हमें बहुत गर्व के साथ चुना है। बिना देरी के हमारा यह दायित्व है!''
संजय आशा
वार्ता
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image