Saturday, May 4 2024 | Time 10:13 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय, जनगणना संचालन निदेशालय ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए

सोनीपत, 23 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में सोनीपत जिले के खानपुर कलां गांव स्थित भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय और जनगणना संचालन निदेशालय के बीच मंगलवार को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। इस एमओयू के तहत निदेशालय द्वारा महिला विश्वविद्यालय में जनगणना से नमूना सूक्ष्म डेटा पर शोध के लिए एक वर्क-स्टेशन की स्थापना की जाएगी।
कुलपति कार्यालय के कांफ्रेंस कक्ष में आयोजित कार्यक्रम में जनगणना संचालन हरियाणा के निदेशक ललित जैन भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) तथा कुलपति प्रोफेसर सुदेश ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।
इस अवसर पर निदेशक, जनगणना संचालन ललित जैन ने कहा कि शोधार्थियों को डेटा का एक विश्वसनीय माध्यम प्रदान करने में इस एमओयू की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। उन्होंने उपस्थित संकाय सदस्यों से अपील की कि वे छात्राओं के वास्तविक हुनर को आगे लाने में हरसंभव योगदान दें। उन्होंने बताया कि निदेशालय द्वारा नागरिकता पंजीकरण का कार्य भी किया जाता है। जनगणना द्वारा नागरिकों के जीवन स्तर तथा आर्थिक विकास के आंकड़े भी दर्ज किए जाते हैं।
प्रो. सुदेश ने यह एमओयू साइन होने पर हर्ष जताते हुए कहा कि यह एमओयू बीपीएसएमवी की शोध यात्रा में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि संकाय सदस्य भी इस एमओयू से लाभान्वित होंगे।
इस अवसर पर डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो. संकेत विज, कुलसचिव डॉ नीलम मलिक, डीन छात्र कल्याण प्रो श्वेता हुड्डा सहित विभिन्न संकायों के डीन, विभागाध्यक्ष एवं प्राध्यापक उपस्थित रहे।
जनगणना संचालन निदेशालय, हरियाणा की ओर से संयुक्त निदेशक आर.पी. सिंह, सहायक निदेशक कविता पांचाल, शोध अधिकारी डॉ राधा रमन, स्टैटिस्टिकल इन्वेस्टिगेटर गुरविंद्र पाल सिंह एवं देवेश बंसल भी हस्ताक्षर समारोह में शामिल हुए।
सं. उप्रेती
वार्ता
image