Monday, Apr 29 2024 | Time 08:51 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


माकपा ने की बिप्लब के निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर की शिकायत

माकपा ने की बिप्लब के निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर की शिकायत

अगरतला 29 मार्च (वार्ता) त्रिपुरा में विपक्षी मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने शुक्रवार को पश्चिम त्रिपुरा संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर डॉ. विशाल कुमार के खिलाफ चुनाव आयोग (ईसीआई) का रुख किया और उन पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार व पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव का नामांकन पत्र स्वीकार करते समय चुनाव नियमों के उल्लंघन करने का आरोप लगाया।

माकपा के राज्य सचिव जितेंद्र चौधरी ने आरोप लगाया कि डॉ. कुमार ने बुधवार को श्री देव का नामांकन दाखिल करते समय भाजपा उम्मीदवार के साथ कम से कम 40 लोगों को अपने कक्ष के अंदर जाने की अनुमति दी थी, जबकि कानून अधिकतम पांच लोगों की उपस्थिति की अनुमति देता है।

श्री चौधरी ने आरोप लगाया कि सिपाहीजला जिले के तहत पिछले साल बॉक्सानगर और धनपुर के उपचुनाव को याद करते हुए कहा कि उस दौरान डॉ. कुमार जिला चुनाव अधिकारी और भाजपा के पक्षधर थे।

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि त्रिपुरा ग्रामीण बैंक (टीजीबी) सत्तारूढ़ भाजपा के पक्ष में मतदाताओं को लुभाने के लिए आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) का उल्लंघन करते हुए एसएचजी को ऋण वितरित कर रहा है जबकि लोकसभा के मौजूदा सांसद रेबती त्रिपुरा ने धलाई जिले में पीएमकेवीवाई के एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया था।

माकपा नेता ने आरोप लगाया,“चुनावी प्रक्रिया में किसी भी प्रकार का ऋण जारी करना एमसीसी का उल्लंघन है लेकिन सरकारी योजनाओं का उपयोग करके सत्तारूढ़ भाजपा के पक्ष में चुनावी लाभ हासिल करने का प्रयास किया जा रहा है।”

उन्होंने ईसीआई से हस्तक्षेप करने का आग्रह किया तथा चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने तक किसी भी प्रकार का ऋण जारी करने पर तुरंत रोक लगाने की गुहार लगायी।

श्री चौधरी ने आगे आरोप लगाया कि ऐसे समय में जब सत्तारूढ़ भाजपा नेताओं को निषिद्ध क्षेत्र के भीतर उनके कक्ष के करीब एक मंच से चुनावी रैलियों को संबोधित करने की अनुमति दी गई थी। वहीं माकपा के अनुयायियों को निषिद्ध रेखा से बहुत दूर एक बिंदु पर रोका गया था।

उन्होंने रिटर्निंग ऑफिसर के पक्षपातपूर्ण रवैये को देखते हुए ईसीआई से तत्काल उन्हें हटाने की मांग की।

संजय, सोनिया

वार्ता

More News
कर्नाटक में अंतर्कलह से जूझ रही है कांग्रेसः मोदी

कर्नाटक में अंतर्कलह से जूझ रही है कांग्रेसः मोदी

28 Apr 2024 | 9:27 PM

दावणगेरे (कर्नाटक), 28 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को यहां कांग्रेस पर हमला बोला और कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी अंतर्कलह से जूझ रही है।

see more..
राहुल गांधी ने ओडिशा में फूंका चुनावी बिगुल

राहुल गांधी ने ओडिशा में फूंका चुनावी बिगुल

28 Apr 2024 | 6:38 PM

भुवनेश्वर, 28 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने रविवार को ओडिशा के सालेपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्य की नवीन पटनायक सरकार पर जोरदार हमले के साथ कांग्रेस पार्टी के चुनावी अभियान का बिगुल फूंका।

see more..
image