Tuesday, Apr 30 2024 | Time 05:26 Hrs(IST)
image
राज्य


मुख्यमंत्री अब कुंडलपुर पहुंचेंगे, आचार्य पद पदारोहण समारोह में होंगे शामिल

मुख्यमंत्री अब कुंडलपुर पहुंचेंगे, आचार्य पद पदारोहण समारोह में होंगे शामिल

भोपाल, 16 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव आज विश्व प्रसिद्ध जैन तीर्थक्षेत्र कुंडलपुर में अपरान्ह आयोजित “आचार्य पद पदारोहण” समारोह में शामिल होंगे। प्रसिद्ध संत आचार्यश्री विद्यासागर महाराज के देह परिवर्तन के बाद निर्यापक मुनि समयसागर महाराज आचार्य के रूप में पद की शोभा बढ़ाएंगे।

सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री डॉ यादव दिन में शिवपुरी जिला मुख्यालय पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद सीधे कुंडलपुर रवाना होंगे। वे कुंडलपुर में प्रसिद्ध जैन संत समयसागर महाराज के आचार्य पद पदारोहण समारोह में शिरकत करेंगे। मुख्यमंत्री अपने दिन के कार्यक्रम में संशोधन कर अचानक कुंडलपुर पहुंच रहे हैं। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख डॉ मोहन भागवत पहले ही कुंडलपुर पहुंच चुके हैं। कुंडलपुर में आयोजित इस समारोह में देश विदेश के लाखों जैन धर्मावलंबी एकत्रित हुए हैं। वहां पर एक सौ से अधिक दिगंबर जैन मुनि, ऐलक और क्षुल्लक महाराज के अलावा जैन साध्वियां भी मौजूद हैं। जैन धर्म में आचार्य पद काफी महत्वपूर्ण माना जाता है और आचार्य की आज्ञा में ही संघस्थ साधु, साध्वियां और धर्मावलंबी आचार व्यवहार करते हैं।

पड़ोसी छत्तीसगढ़ राज्य के राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ 17 और 18 फरवरी 2024 की दरम्यानी रात्रि में आचार्यश्री विद्यासागर महाराज ने समाधि अवस्था को प्राप्त कर देह त्याग दी थी। कार्यक्रम आयोजकों के अनुसार आचार्यश्री विद्यासागर महाराज की देह परिवर्तन के पहले की आज्ञा के अनुरूप निर्यापक मुनि समयसागर महाराज आचार्य पद को संभालने जा रहे हैं। दिन में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में मंत्रोच्चारण के बीच मुनि समयसागर महाराज आचार्य पद को ग्रहण करेंगे।

प्रशांत

वार्ता

image