Saturday, Apr 27 2024 | Time 18:06 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मेघालय: कांग्रेस उम्मीदवार विंसेंट पाला सबसे धनी राजनेता, निर्दलीय मराक सबसे गरीब

शिलांग, 28 मार्च (वार्ता) मेघालय में 19 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए मैदान में उतरे प्रत्याशियों में से निवर्तमान लोकसभा सदस्य एवं शिलांग से कांग्रेस की टिकट पर खड़े विंसेंट पाला सबसे अमीर ही नहीं बल्कि अरबपति उम्मीदवार हैं, वहीं तुरा संसदीय सीट से निर्दलीय प्रत्याशी लाबेन सी. मराक केवल एक लाख रुपये के साथ सबसे गरीब उम्मीदवार हैं।
दिलचस्प बात यह है कि तुरा से ही नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) की ओर से खड़ी अगाथा संगमा दूसरी सबसे धनी उम्मीदवार हैं और उनके पास कई करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है।
श्री पाला के हलफनामे में एक बड़े पोर्टफोलियो का खुलासा हुआ है, जिसमें उनके पास 1.6 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और उनकी पत्नी डिमोरिन तारियांग के पास 91 लाख 50 हजार 217 रुपये की चल संपत्ति शामिल है। इसके अतिरिक्त, श्री पाला और उनकी पत्नी के पास विशाल गैर-कृषि भूमि है, जिसका कुल मूल्य एक अरब, 14 करोड़ पांच लाख रुपये है। साथ ही आवासीय संपत्ति भी है, जिसका मूल्य नौ करोड़ 25 लाख रुपये है।
राज्य के सबसे गरीब उम्मीदवार श्री मराक के पास बमुश्किल एक लाख रुपये हैं और कोई अन्य संपत्ति नहीं है। उन्होंने अपने हलफनामे में घोषणा की है कि उनके पास सिर्फ एक लाख रुपये हैं। हाथ में 50 हजार नकद और बैंक खातों में अन्य बचत। उनके पास या उनकी पत्नी के पास कोई अचल संपत्ति नहीं है।
तुरा सीट से चौथी बार फिर से चुनाव लड़ रहीं मुख्यमंत्री कोनराड संगमा की सबसे छोटी बहन अगाथा संगमा के पास तीन करोड़ से अधिक की संपत्ति है। सुश्री संगमा ने घोषणा की कि उसके पास बैंकों, वाहनों और सोने में 52 लाख 78 हजार 453 रुपये की बचत है। उनके पास दो करोड़ 87 लाख 17 हजार 525 रुपये की अचल संपत्ति भी है। उनके पति डॉ. पैट्रिक सालगिरा मराक के पास 31 लाख 50 हजार 578 रुपये की अचल संपत्ति है। इसमें बैंक खाते, एक वोक्सवैगन ताइगुन कार और सात लाख 87 हजार 500 रुपये की जमीन शामिल है। सुश्री संगमा नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) की उम्मीदवार हैं।
पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. मुकुल संगमा के भाई एवं तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार जेनिथ संगमा के पास 48 लाख 66 हजार 730 रुपये की अचल संपत्ति है। इसमें बैंक बचत और वाहन शामिल हैं। श्री संगमा के पास 4.50 करोड़ रुपये की जमीन और मकान हैं। वहीं, उनकी पत्नी सधिरानी संगमा के पास 38 लाख 13 हजार 948 रुपये की अचल संपत्ति है, जिसमें बैंक खाते और वाहन शामिल हैं। उनके पास एक मित्सुबिशी पजेरो, एक हुंडई आई -10 ग्रैंड, दो जेसीबी और तीन ट्रक शामिल हैं। उनके पास 6.31 करोड़ रुपये की कीमत की जमीन और घर भी हैं।
मौजूदा कांग्रेस विधायक सालेंग संगमा के पास एक करोड़ 80 लाख 49 हजार 264 रुपये की अचल संपत्ति है, जिसमें कई बैंक खाते और टोयोटा फॉर्च्यूनर, महिंद्रा थार, महिंद्रा स्कॉर्पियो और जीप रैंगलर रूबिकॉन जैसी चार गाड़ियां शामिल हैं। उनके पास 2.20 करोड़ रुपये की जमीन भी है।
शिलांग से एनपीपी उम्मीदवार एवं कैबिनेट मंत्री डॉ. माजेल अम्पारीन लिंगदोह के पास 30 लाख छह हजार 159 रुपये की चल संपत्ति और 1.10 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। उनके पति फैंटिन लाकाडोंग के पास 26 लाख 97 हजार 13 रुपये की चल संपत्ति है।
निर्दलीय उम्मीदवार प्रो. लाखोन केमा के पास 75.64 लाख रुपये की चल संपत्ति और 4.25 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। उनकी पत्नी रीमा मेलिजा सुन्न के पास सात लाख रुपये की चल संपत्ति है।
द वॉयस ऑफ पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार डॉ. रिकी एंड्रयू जे. सिंगकोन के पास 43.78 लाख रुपये की चल संपत्ति और 87.50 लाख रुपये की अचल संपत्ति है। यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार रॉबर्टजून खारजहरीन के पास जहां 19.26 लाख रुपये की चल संपत्ति और 16.87 लाख रुपये की अचल संपत्ति है, वहीं उनकी पत्नी इबामेरी लिंगदोह मार्शिलॉन्ग के पास 24.74 लाख रुपये की अचल संपत्ति है।
यामिनी,आशा
वार्ता
More News
हेलीकाॅप्टर में फिसल जाने से ममता घायल

हेलीकाॅप्टर में फिसल जाने से ममता घायल

27 Apr 2024 | 4:05 PM

कोलकाता, 27 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी को शनिवार को दुर्गापुर में हेलीकॉप्टर के अंदर फिसलकर गिर जाने से मामूली चोटें आयीं।

see more..
धामी का खिलाड़ियों से खेल के क्षेत्र में देश का नाम रोशन करने का आह्वान

धामी का खिलाड़ियों से खेल के क्षेत्र में देश का नाम रोशन करने का आह्वान

27 Apr 2024 | 3:21 PM

देहरादून, 27 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को देहरादून के परेड ग्राउंड स्थित बहुउद्देशीय हॉल में रोल बाल फेडरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा आयोजित 16वीं सब जूनियर (अंडर-14) बॉयज एंड गर्ल्स नेशनल रोल बाल चैंपियनशिप में प्रतिभाग करते हुये खिलाड़ियों का उत्साहवर्द्धन किया।

see more..
image