Thursday, May 2 2024 | Time 13:24 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मेघालय में दो लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरु

मेघालय में दो लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरु

शिलांग, 19 अप्रैल (वार्ता) मेघालय की दो लोकसभा सीटों के लिए शुक्रवार सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण ढंग से मतदान शुरू हो गया। एक चुनाव अधिकारी ने यह जानकारी दी।

चुनाव अधिकारी कहा कि मतदाता सुबह सात बजे प्रवेश की अनुमति मिलने से कुछ घंटे पहले ही मतदान केंद्रों के बाहर लम्बी कतार में लगे दिखाई दिये।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. बीडीआर तिवारी ने “यूनीवार्ता” को बताया, “हम मतदाताओं में चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए उत्साह देख सकते हैं और मतदाता सुबह छह बजे से ही मतदान केंद्रों पर कतार में खड़े हो गए।”

उन्होंने कहा कि पहले पांच मतदाताओं को स्मृति चिन्ह देकर पुरस्कृत किया गया और पहली बार वोट देने वाले मतदाताओं को भी सम्मानित किया गया और उन्हें अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

प्रथम महिला एवं पुरूष मतदाताओं द्वारा संबंधित मतदान केन्द्रों पर दो-दो पौधे भी लगाये गये।

शिलांग लोकसभा सीट के लिए छह उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। वर्तमान में कांग्रेस के सांसद विंसेंट एच पाला लगातार चौथी बार चुनाव लड़ रहे हैं।

तुरा लोकसभा सीट पर चार उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इस सीट पर नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) की अगाथा के संगमा का कब्जा है।

मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा की सबसे छोटी बहन और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष एवं दिवंगत नेता पीए संगमा की बेटी अगाथा चौथे कार्यकाल के लिए फिर से चुनाव मैदान में उतरी हैं।

मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस (एमडीए) सरकार का एक घटक भाजपा, तुरा सीट के लिए एनपीपी के उम्मीदवारों सुश्री अगाथा और शिलांग सीट के लिए कॉनराड संगमा मंत्रालय में एकमात्र महिला कैबिनेट मंत्री डॉ. माज़ेल अम्पारीन लिंगदोह का समर्थन कर रही है।

यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) और हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) के बीच गठबंधन, रीजनल डेमोक्रेटिक अलायंस (आरडीए) ने रॉबर्टजुन खारजहरीन को मैदान में उतारा है, जबकि विपक्षी वॉयस ऑफ द पीपल पार्टी (वीपीपी) ने रिकी एंड्रयू जे सिंग्कोन मैदान में उतारा है। प्रतिष्ठित शिलांग लोकसभा सीट के लिए दो स्वतंत्र उम्मीदवार, प्रोफेसर लाखोन कामा और वकील पीटर शल्लम भी चुनाव लड़ रहे हैं।

तुरा संसदीय क्षेत्र में पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. मुकुल संगमा के भाई जेनिथ संगमा तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार हैं, जबकि कांग्रेस के पूर्व राज्य कैबिनेट मंत्री सालेंग संगमा और निर्दलीय उम्मीदवार लाबेन सी मराक भी मैदान में हैं।

उन्होंने बताया कि सभी 3512 मतदान केंद्रों पर कुल 14,048 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है और चुनाव के सुचारू संचालन के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 40 कंपनियों को तैनात किया गया है। कुल मिलाकर, 22,26,567 मतदाता मतदान करेंगे, जिनमें 10,99,517 पुरुष और 11,27,047 महिलाएं हैं, जबकि उभयलिंगी तीन मतदाता हैं। पहली बार मतदान करने वालों की कुल संख्या 31,247 है।

जांगिड़, उप्रेती

वार्ता

image