Thursday, May 2 2024 | Time 20:41 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मेघालय में रिकॉर्ड 69.91 प्रतिशत मतदान

शिलांग, 19 अप्रैल (वार्ता) मेघालय की दो लोकसभा सीटों शिलांग और तुरा के लिए शुक्रवार को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुए मतदान में कुल 22 लाख 26 हजार 567 मतदाताओं में से अनुमानित 69.91 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
मेघालय के 3,512 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। अपराह्न तीन बजे तक 61.95 प्रतिशत मतदान हुआ और मतदान समाप्ति पर 69.91 प्रतिशत मतदान हुआ।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) डॉ. बी.डी.आर. तिवारी ने कहा, “ मतदान के प्रतिशत का आंकड़ा और बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि हमें अभी तक दूर-दराज के मतदान केंद्रों से रिपोर्ट नहीं मिली है।” उन्होंने कहा कि मतदान शांतिपूर्ण, स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से संपन्न हुआ।
श्री तिवारी ने बताया कि मतदान के दौरान कुछ वीवीपैट में तकनीकी खराबी आ गई थी और उन्हें तुरंत बदला गया।
चुनाव अधिकारी ने कहा, “55 वीवीपैट में खराबी आने के बाद उन्हें बदला गया, जो कुल वीवीपैट का 1.57 प्रतिशत है। अन्य 21 मतपत्र इकाइयों और 22 नियंत्रण इकाइयों को तकनीकी समस्याओं के कारण बदला गया।”
शिलांग सीट पर मतदान प्रतिशत अधिक था, जहां शाम 5 बजे तक 70.26 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, जबकि तुरा में 69.31 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। यह एक महत्वपूर्ण बदलाव है क्योंकि आम तौर पर तुरा में शिलांग सीट की तुलना में अधिक मतदान होता रहा है।
वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान तुरा सीट पर 81.37 प्रतिशत और शिलांग सीट पर 65.47 प्रतिशत मतदा न हुआ था। 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान कुल मतदान प्रतिशत 71.43 प्रतिशत था।
शिलांग लोकसभा सीट के लिए मतदान प्रतिशत का श्रेय जैन्तिया हिल्स क्षेत्र और खासी-जैनतिया हिल्स-री-भोई क्षेत्र के अन्य ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान करने के लिए आने वाले मतदाताओं के एक बड़े वर्ग को दिया जा सकता है। शाम पांच बजे तक जैंतिया हिल्स के छह विधानसभा क्षेत्रों में 70 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।
शहरी मतदाताओं की उदासीनता एक बार फिर से उभर कर सामने आयी, इनमें से कई निर्वाचन क्षेत्रों में कम मतदान दर्ज किया गया।
सैनी.संजय
वार्ता
More News
राहुल ने मोदी पर लगाया ‘सामूहिक दुष्कर्म’ प्रज्वल रेवन्ना का समर्थन करने का आरोप

राहुल ने मोदी पर लगाया ‘सामूहिक दुष्कर्म’ प्रज्वल रेवन्ना का समर्थन करने का आरोप

02 May 2024 | 6:36 PM

शिवमोग्गा (कर्नाटक), 02 मई (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को हासन के सांसद एवं जद (एस) नेता प्रज्वल रेवन्ना पर जोरदार हमला करते हुए हालिया सेक्स स्कैंडल को ‘सामूहिक दुष्कर्म’ बताया और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के पोते को समर्थन देने का आरोप लगाया।

see more..
image