Tuesday, Apr 30 2024 | Time 20:31 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मिजोरम में थमा लोकसभा चुनाव का प्रचार अभियान

एजल 17 अप्रैल (वार्ता) पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम में लोकसभा चुनाव के लिए जारी प्रचार अभियान बुधवार शाम पांच बजे थम गया।
अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी एच. लियानजेला ने कहा कि चुनाव प्रचार की 'खामोशी अवधि' 19 अप्रैल की शाम को मतदान पूरा होने तक जारी रहेगी।
श्री लियानजेला ने कहा कि चुनाव के संचालन के लिए मतदान दलों और अन्य अधिकारियों का आवश्यक प्रशिक्षण पूरा हो चुका है, जबकि ईवीएम/वीवीपीएटी का तीसरा और अंतिम रैंडमाइजेशन भी पूरा हो चुका है।
रिपोर्टों के अनुसार सबसे दक्षिणी लॉन्ग्टलाई जिले के कुल 181 मतदान केंद्रों में से 116 मतदान दल जिला मुख्यालय से निकल गए और मतदान केंद्रों की ओर रवाना हो गए जहां वे मतदान कराएंगे। लांगतलाई जिले में तीन विधानसभा क्षेत्र हैं।
दूर-दराज के इलाकों में स्थित मतदान केंद्रों और जहां नाव या पैदल ही पहुंचा जा सकता है, वहां ड्यूटी पर तैनात सभी 13 मतदान दल भी बुधवार को लुंगलेई शहर से रवाना हो गए हैं। लुंगलेई जिले में छह विधानसभा क्षेत्र हैं और जो मतदान दल अपने-अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गए हैं, वे दो विधानसभा क्षेत्रों - थोरांग और पश्चिम तुईपुई विधानसभा क्षेत्रों में ड्यूटी पर होंगे।
त्रिपुरा-मिजोरम सीमा पर ममित जिले में 39 मतदान दल अपने-अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गए हैं। ममित जिले में तीन विधानसभा क्षेत्र हैं।
राज्य चुनाव विभाग के अधिकारियों ने कहा कि बुधवार शाम पांच बजे के बाद 'साइलेंट पीरियड' शुरू होने के बाद मीडिया और सोशल मीडिया सहित किसी भी रूप या तकनीक से चुनाव प्रचार की अनुमति नहीं है। अधिकारियों ने बताया कि मौन अवधि शुक्रवार शाम पांच बजे तक जारी रहेगी।
इस बीच, राजनीतिक दलों ने भी बुधवार को औपचारिक रूप से अपना चुनाव अभियान बंद कर दिया।
सत्तारूढ़ ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के नेता और राज्य के मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने वनापा हॉल में चुनाव अभियान के समापन समारोह को संबोधित करते हुए मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) पर मिजोरम में एनडीए की आलोचना करने लेकिन संसद के अंदर भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन का समर्थन करने का आरोप लगाया।
उन्होंने कहा कि जेडपीएम दोनों में से किसी भी गठबंधन का हिस्सा नहीं होगा। जेडपीएम उम्मीदवार रिचर्ड वानलालहमंगइहा ने कहा कि वह एक वक्ता नहीं बल्कि काम करने वाले व्यक्ति हैं और वह राज्य सरकार के लिए साधन के साथ-साथ केंद्र और राज्य के बीच एक पुल बनेंगे।
मिजोरम लोकसभा सीट के लिए एमएनएफ उम्मीदवार के. वनलालवेना ने कहा कि उनकी प्राथमिकता राज्य के साथ-साथ पड़ोसी राज्यों और देशों में रहने वाले मिजो लोगों के हितों की रक्षा करना और पड़ोसी राज्यों के साथ मिजोरम की सीमा की रक्षा करना होगा।
श्री वनलालवेना ने कहा कि उनकी प्राथमिकता एक्ट ईस्ट पॉलिसी के तहत राज्य के दक्षिणी हिस्से के माध्यम से मिजोरम को म्यांमार से जोड़ना भी होगी। पूर्व उप मुख्यमंत्री तावंलुइया ने कहा कि एमएनएफ उम्मीदवार ने अपना साहस और मिजो लोगों के प्रति अपना प्यार दिखाया है और जहां तक उनका सवाल है, किसी प्रयोग की जरूरत नहीं है।
कांग्रेस, मिजोरम पीपुल्स कॉन्फ्रेंस और भाजपा ने चुनाव प्रचार का कोई औपचारिक समापन नहीं किया।
सोनिया.संजय
वार्ता
More News
योगी आदित्यनाथ ने तृणमूल पर किया जोरदार हमला, लगाया बंगाल की जनसांख्यिकी बदलने का आरोप

योगी आदित्यनाथ ने तृणमूल पर किया जोरदार हमला, लगाया बंगाल की जनसांख्यिकी बदलने का आरोप

30 Apr 2024 | 5:22 PM

बहरामपुर 30 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पर कम्युनिस्ट पार्टी और कांग्रेस के साथ मिलकर सीमा पार से बड़े पैमाने पर घुसपैठ को बढ़ावा देकर राज्य की जनसांख्यिकी को बदलने तथा हिंदुओं का धर्मांतरण कर उन्हें अल्पसंख्यक बनाने की ‘साजिश’ रचने का आरोप लगाया।

see more..
image