Wednesday, May 1 2024 | Time 16:12 Hrs(IST)
image
राज्य


माता-पिता के बाद अब बेटा-बेटी के साथ सियासी संग्राम में मुकाबला करेगे राजग और इंडी गठबंधन के प्रत्याशी

माता-पिता के बाद अब बेटा-बेटी के साथ सियासी संग्राम में मुकाबला करेगे राजग और इंडी गठबंधन के प्रत्याशी

पटना, 18 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव अलायंस (इंडी गठबंधन) प्रत्याशी सियासी रणभूमि में माता-पिता के साथ मुकाबला करने के बाद इस बार के लोकसभा चुनाव में उनके पुत्र-पुत्री और भतीजा के साथ मुकाबला करेंगे।

वर्ष 1991 के लोकसभा चुनाव में गया संसदीय सीट से जीतन राम मांझी ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था। इस सीट पर जीतन राम मांझी की टक्कर जनता दल उम्मीदवार राजेश कुमार से हुयी। राजेश कुमार ने जीतन राम मांझी को पराजित किया। अब 33 साल बाद जीतनराम मांझी गया (सु) की चुनावी रणभूमि में राजेश कुमार के पुत्र कुमार सर्वजीत से दो-दो हाथ करेंगे।गया (सु) सीट पर राजग के बैनर तले (हम) के प्रमुख इमामगंज (सु) के विधायक जीतनराम मांझी चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, महागठबंधन की ओर से राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रत्याशी और बोधगया के विधायक कुमार सर्वजीत चुनावी रणभूमि में ताल ठोक रहे हैं। कुमार सर्वजीत स्व. राजेश कुमार के पुत्र हैं, जिन्होंने जीतन राम मांझी को वर्ष 1991 के चुनाव में पराजित किया था। इस तरह 33 वर्षो के बाद जीतन राम मांझी पिता के बाद पुत्र से मुकाबला कर रहे हैं। गया (सु) इस बार के लोकसभा चुनाव में एकमात्र सीट है, जहां दो विधायक जीतन राम मांझी और कुमार सर्वजीत के बीच मुकाबला होगा।

राजीव प्रताप रूडी ने वर्ष 2004 में छपरा संसदीय सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के टिकट पर लोकसभा का चुनाव लड़ा, जहां उन्हें राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने मात दे दी। 2008 में परिसीमन के बाद छपरा सीट सारण बन गयी। वर्ष 2009 के चुनाव में भी श्री यादव ने जीत का परचम लहराया और भाजपा प्रत्याशी श्री रूडी को शिकस्त दी।वर्ष 2014 में भाजपा प्रत्याशी श्री रूडी का मुकाबला सारण संसदीय सीट पर श्री यादव की पत्नी पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से हुआ। इस चुनाव में श्री रूडी ने बाजी अपने नाम कर ली। वर्ष 2019 के चुनाव में सारण संसदीय सीट पर भाजपा प्रत्याशी श्री रूडी ने राजद प्रत्याशी लालू प्रसाद यादव के समधी और पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय दारोगा प्रसाद राय के पुत्र चंद्रिका राय को पराजित किया।वर्ष 2024 में राजग के घटक दल भाजपा में शामिल श्री रूडी सारण संसदीय सीट पर लालू-राबड़ी की पुत्री रोहिणी आचार्य से मुकाबला करेंगे, जो सियासी रणभूमि में अपनी पारी का आगाज कर रही हैं।

वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में अररिया संसदीय सीट से प्रदीप कुमार सिंह ने भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा था। इस सीट पर श्री सिंह की टक्कर राजद प्रत्याशी पूर्व केन्द्रीय मंत्री तस्लीमुद्दीन से हुयी। श्री तस्लीमुद्दीन ने श्री सिंह को चुनावी मैदान में मात दी।श्री तस्लीमुद्दीन के निधन के बाद अररिया लोकसभा सीट पर वर्ष 2018 में उप चुनाव हुआ। उपचुनाव में भाजपा के प्रत्याशी प्रदीप सिंह का मुकाबला श्री तस्लीमुद्दीन के बड़े पुत्र राजद प्रत्याशी सरफराज आलम से हुआ। भाजपा के श्री सिंह को इस चुनाव में हार का सामना करना पड़ा। वर्ष 2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार प्रदीप सिंह ने राजद प्रत्याशी सरफराज आलम को पराजित कर बाजी अपने नाम कर ली। इस बार के चुनाव में भाजपा प्रत्याशी श्री सिंह की चुनावी टक्कर स्वर्गीय तस्लीमुद्दीन के दूसरे पुत्र राजद प्रत्याशी शाहनवाज आलम से होने जा रही है।

वर्ष 2019 में वाल्मीकी नगर लोकसभा सीट पर दीपक यादव ने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के टिकट पर चुनाव लड़ा था। इस चुनाव में जदयू प्रत्याशी वैधनाथ प्रसाद महतो ने कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय केदार पांडेय के पौत्र और पूर्व सांसद स्वर्गीय मनोज पांडेय के पुत्र शाश्वत केदार को पराजित किया। बसपा प्रत्याशी दीपक यादव तीसरे नंबर पर रहे थे। श्री महतो के निधन के बाद वर्ष 2020 में वाल्मीकीगनर सीट पर उपचुनाव हुआ, जिसमें श्री महतो

के पुत्र जनता दल यूनाईटेड (जदयू) प्रत्याशी सुनील कुमार ने जीत हासिल की। दीपक यादव हाल ही में राजद में शामिल हुये हैं। इस बार के चुनाव में वाल्मीकीनगर लोकसभा सीट पर इंडी गठबंधन में शामिल राजद प्रत्याशी श्री यादव का मुकाबला स्वर्गीय महतो के पुत्र (जदयू) प्रत्याशी और वर्तमान सांसद सुनील कुमार से है।

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में हाजीपुर (सु) सीट से पूर्व मंत्री राजद प्रत्याशी शिवचंद्र राम ने चुनाव लड़ा। इस चुनाव में उन्हें लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा)के तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस ने पराजित किया। इस बार हाजीपुर (सु) सीट पर राजद प्रत्याशी श्री राम का मुकाबला श्री पारस के भतीजा और पूर्व केन्द्रीय मंत्री राम विलास पासवान के पुत्र चिराग पासवान से होगा।

प्रेम सूरज

वार्ता

image