Friday, May 10 2024 | Time 18:13 Hrs(IST)
image
भारत


मुंबई लोकल ट्रेन की जगह आएगी, सुरक्षित वंदे भारत मेट्रो

मुंबई लोकल ट्रेन की जगह आएगी, सुरक्षित वंदे भारत मेट्रो

नयी दिल्ली, 27 अप्रैल (वार्ता) मुंबई की लोकल ट्रेनों को अगले तीन से चार साल के भीतर वंदे भारत मेट्रो ट्रेन सेट से बदल दिया जाएगा जिससे मुंबई के दैनिक यात्रियों को मेट्रो की तर्ज पर वातानुकूलित एवं स्वचालित गेट वाली सुरक्षित सेवा मिलेगी।

रेलवे बोर्ड के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कपूरथला स्थिति रेल कोच फैक्ट्री में वंदे भारत मेट्रो ट्रेन का पहला रैक करीब -करीब तैयार है और अगले महीने परीक्षण के लिए बाहर आएगा। सूत्रों के अनुसार वंदे भारत मेट्रो के 50 रैक बनने के बाद 400 और रैक के निर्माण का आर्डर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश के 12 बड़े एवं मझोले नगरों के बीच वंदे भारत मेट्रो से दैनिक यात्रा की सुविधा मिलेगी।वंदे भारत मेट्रो ट्रेन 12 कोच वाला ट्रेन सेट होगा जिसे आवश्यकता पड़ने पर 16 कोच का बनाया जा सकता है। यह अत्यंत तीव्रता से गति पकड़ने और तेजी से रुकने वाली गाड़ी होगी जिसे औसतन सौ सवा सौ किलोमीटर की दूरी वाले दो प्रमुख स्टेशनों के बीच कई फेरों चलाने की योजना है।

सूत्रों ने कहा कि आगे चल कर मुंबई, कोलकाता, चेन्नई आदि महानगरों में उपनगरीय सेवाओं में चलने वाली गाड़ियों को वंदे भारत मेट्रो में बदला जा सकता है जिससे दैनिक यात्रियों को द्रुत गति वाली सुविधायुक्त एवं अधिक सुरक्षित रेलसेवा मिल सकेगी।सचिन,आशा

वार्ता

More News
77वें कान्स फिल्म महोत्सव में 'भारत पर्व' मनाया जाएगा

77वें कान्स फिल्म महोत्सव में 'भारत पर्व' मनाया जाएगा

10 May 2024 | 6:06 PM

नयी दिल्ली ,10 मई (वार्ता) कान्स फिल्म महोत्सव में यह भारत के लिए एक विशेष वर्ष है क्योंकि देश इस प्रतिष्ठित महोत्सव के 77वें संस्करण के लिए तैयार है।

see more..
केजरीवाल को अंतरिम ज़मानत सत्य की जीत: आप

केजरीवाल को अंतरिम ज़मानत सत्य की जीत: आप

10 May 2024 | 6:06 PM

नयी दिल्ली 10 मई (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा है कि इस तानाशाही के अंधकार युग में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अंतरिम ज़मानत देकर उच्चतम न्यायालय ने उजाले की रोशनी जलाई है।

see more..
image