Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:57 Hrs(IST)
image
राज्य


मायावती-जोगी के गठजोड़ से कांग्रेस को नुकसान -रमन सिंह

मायावती-जोगी के गठजोड़ से कांग्रेस को नुकसान -रमन सिंह

रायपुर 24 सितंबर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने स्वीकार किया है कि राज्य में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की छत्तीसगढ़ जन कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के गठजोड़ के आगामी विधानसभा चुनावों में तीसरी ताकत के रूप में उभरने की संभावना है जिसका नुकसान कांग्रेस को अधिक होगा।

मुख्यमंत्री ने यहां दिल्ली से आये पत्रकारों से चर्चा में कहा कि सुश्री मायावती और श्री जोगी की पार्टी की तीसरी शक्ति के रूप में चुनाव लड़ने से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस दाेनों के वोट कटेंगे लेकिन ज़्यादा नुकसान कांग्र्रेस को होगा। उन्होंने श्री जोगी को राज्य का बड़ा नेता बताया और कहा कि उनका एक बड़ा जनाधार भी है।

कांग्रेस द्वारा जोगी-मायावती के गठजोड़ को भाजपा की ‘बी’ टीम बताये जाने के आरोपों के बारे में पूछे जाने पर कहा कि हताशा और कुंठा में ऐसे आरोप लगाये जा रहे हैं क्योेंकि भाजपा इस चुनाव में पिछले तीन चुनावों की तुलना में अधिक सीटों पर विजयी होने जा रही है।

चुनाव जीतने और डेढ़ दशक के सत्ता विरोधी रुझान से निपटने की रणनीति की चर्चा करते हुए डॉ. सिंह ने कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से 65 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा कर चुके हैं और 25 क्षेत्रों का दौरा करना है। इससे अहसास हो रहा है कि इस बार पहले से बड़ी जीत होने जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में केन्द्र सरकार और राज्य सरकारों की विकास एवं जन कल्याण की योजनाओं के लाभ सुनिश्चित करने के साथ ही गांव-गांव जाकर लोगों की समस्याएं सुनना, उनका निराकरण करना, यह अभियान हर साल चलता है जिससे जनता से सीधा संवाद होता है।

उन्होंने कहा कि राज्य में कोई बड़ा सत्ता विरोधी रुझान नहीं है। पर स्थानीय स्तर पर छोटी-मोटी दिक्कतें हैं। स्कूल, बिजली, पटवारी, तहसीलदार, पंचायत स्तर की समस्याओं का वह उसी स्थान पर समाधान कर देते हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी के कार्यकर्ता बूथ स्तर पर सक्रियता से जुट गये हैं। सरकारी योजनाओं के 32 लाख लाभार्थियों के घर-घर जाकर उनसे प्रतिक्रिया प्राप्त की जा रही है। ‘फ्लोटिंग वोटों’ को भाजपा के पक्ष में करने का प्रयास किया जा रहा है। राज्य में अटल विकास यात्रा चल रही है। राज्य की नयी राजधानी का नाम अटल नगर किये जाने के साथ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के स्मारक के निर्माण में लोगों का सहयोग लिया जा रहा है। लोगों के घर में तुलसी चौरा से एक मुट्ठी मिट्टी ली जा रही है जिसे स्मारक में लगाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य में सरगुजा से बस्तर तक चार लेन सड़क सहित 35 हजार करोड़ रुपए की सड़कों का निर्माण, अनेक शहरों में हवाई अड्डों का निर्माण, 1400 किलोमीटर की नई रेललाइनों का निर्माण, किसानों को धान की फसल पर न्यूनतम समर्थन मूल्य दो सौ रुपए अधिक तय करने और तीन सौ रुपए प्रति क्विंटल का बोनस देेने, संचार क्रांति के तहत 50 लाख गरीबों को स्मार्ट फोन का वितरण आदि के काम के साथ वर्ष 2025 में छत्तीसगढ़ की स्थापना के रजत जयंती वर्ष में राज्य के सकल घरेलू उत्पाद को दोगुना करने, शत-प्रतिशत साक्षरता लाने और नक्सली हिंसा का खात्मा करके राज्य में शांति बहाल करने का लक्ष्य रखा गया है।

शहरी नक्सलियों पर शिकंजा कसे जाने को लेकर एक सवाल के जवाब में कहा कि जंगलों में बैठे नक्सलियों का शहरों में समर्थन तंत्र काम करता है जो बड़ी अदालतों से लेकर मीडिया के कामकाज में सक्रिय हैं और मानवाधिकारों के उल्लंघन का शोर मचाते हैं। उनसे पूछा जाना चाहिए कि मानवाधिकार क्या केवल नक्सलियों के होते हैं, आदिवासियों के नहीं जिनकी बच्चियों का यौन शोषण किया जाता है। स्कूलों और अस्पतालों को ध्वस्त किया जाता है। उन्होंने कहा कि नक्सलियों के वैचारिक एवं आर्थिक समर्थन तंत्र का भी सफाया करना जरूरी है।

 

More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 11:52 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
मध्यप्रदेश में छह सीटों पर 58़ 26 प्रतिशत से अधिक मतदान

मध्यप्रदेश में छह सीटों पर 58़ 26 प्रतिशत से अधिक मतदान

26 Apr 2024 | 11:51 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय क्षेत्राें के 12,828 मतदान केंद्रों पर एक करोड़ 11 लाख 62 हजार से अधिक मतदाताओं में से औसतन 58़ 26 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। इसके साथ ही सभी 80 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गयी। मतदान शांतिपूर्ण ढंग से निर्विघ्न संपन्न हुआ।

see more..
image