Saturday, May 4 2024 | Time 07:04 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मुर्मु छह मई को शिमला दौरे पर आयेंगी

शिमला, 20 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु की शिमला यात्रा की योजना में बदलाव किया गया है, अब श्रीमती मुर्मु छह मई को यहां आयेंगी।
राष्ट्रपति भवन ने जैसा की इसकी पुष्टि की है। श्रीमती मुर्मु अब छह मई को शिमला आयेंगी, जबकि पहले प्रस्तावित तिथि 30 अप्रैल थी।
इस समायोजन के आलोक में सरकार ने अद्यतन कार्यक्रम के अनुसार तैयारी शुरू कर दी है। शिमला के छराबड़ा स्थित राष्ट्रपति के आवास ‘द रिट्रीट’ में भी तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। जब भी राष्ट्रपति हिमाचल प्रदेश का दौरा करती हैं, तो वह ‘द रिट्रीट’ में रुकती हैं।
गौरतलब है कि राष्ट्रपति मुर्मु ने पिछली गर्मियों में भी शिमला का दौरा किया था। इस बार एक बार फिर उनके सम्मान में एट होम कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।
श्रीमती मुर्मु हिमाचल दौरे के दौरान सीयू के दीक्षांत समारोह में भी शामिल होंगी। इसके अतिरिक्त, उनका धर्मशाला जाने का कार्यक्रम है, जहां वह केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाग लेंगी। हालांकि राष्ट्रपति का वानिकी विश्वविद्यालय सोलन के दीक्षांत समारोह में शामिल होने का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। प्रारंभ में, राष्ट्रपति भवन के अस्थायी कार्यक्रम में उनकी शिमला यात्रा 30 अप्रैल से 05 मई तक निर्धारित की गई थी। इसी के तहत राष्ट्रपति के उप सचिव ने शिमला में सैन्य अधिकारियों के साथ बैठक बुलाई थी। हालांकि, योजनाओं में बदलाव को लेकर राष्ट्रपति भवन से नया शेड्यूल जारी किया गया है। राष्ट्रपति अब 06 मई से 10 मई तक हिमाचल में रहेंगी।
शिमला प्रवास के दौरान राष्ट्रपति मुर्मू छराबड़ा स्थित अपने आधिकारिक आवास ‘द रिट्रीट’ में रहेंगी और गणमान्य व्यक्तियों से भी मुलाकात करेंगी। विशेष रूप से, ‘द रिट्रीट’ दिल्ली में राष्ट्रपति भवन और हैदराबाद में राष्ट्रपति निलयम के साथ देश में राष्ट्रपति के तीन आधिकारिक आवासों में से एक है।
पिछले साल राष्ट्रपति ने 18 अप्रैल से 21 अप्रैल तक चार दिवसीय दौरे पर शिमला का दौरा किया था।
सं. उप्रेती
वार्ता
image