Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:12 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य » HDIE


मिली जिम्मेदारी को बेहतर ढंग से पूरा करने की कोशिश करूंगी: शीला

मिली जिम्मेदारी को बेहतर ढंग से पूरा करने की कोशिश करूंगी: शीला

नयी दिलली, 22 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री एवं उत्तर पूर्वी दिल्ली से लोकसभा के लिए कांग्रेस की उम्मीदवार शीला दीक्षित ने कहा है कि पार्टी ने जो जिम्मेदारी उन्हें सौंपी है उसे बेहतर ढंग से पूरा करने का हरसंभव प्रयास करेंगी।

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती दीक्षित ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली से पार्टी उम्मीदवार घोषित किए जाने के बाद संवाददाताओं से सोमवार को कहा, “पार्टी ने जो जिम्मेदारी मुझे सौंपी हैं, उस पर खरा उतरने के लिए वह पूरा प्रयास करुंगी। मैं यहां से पहले भी चुनाव लड़ चुकी हूं, मैं यहां के लोगों को जानती हूं और वह भी मुझे पहचानते हैं। मैंने यहां से मेट्रो का परिचालन शुरू कराया, जनता के बीच हमारी छवि कार्य करने वालों की है।”

कांग्रेस ने सोमवार को दिल्ली की सात लोकसभा सीटों में से छह के लिए उम्मीदवार घोषित किए हैं। श्रीमती दीक्षित को उत्तर-पूर्वी दिल्ली से पार्टी ने मैदान में उतारा है। इससे पहले आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के बीच गठबंधन के लिए काफी रस्साकसी चलती रही और अंत में दोनों के बीच मिलकर चुनाव लड़ने की सहमति नहीं बन सकी।

गौरतलब है कि परिसीमन के बाद उत्तर-पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र बना था। तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रही श्रीमती दीक्षित परिसीमन से पहले वाली पूर्वी दिल्ली संसदीय सीट पर चुनाव लड़ चुकी हैं। वर्ष 1998 के आम चुनाव में पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ी श्रीमती दीक्षित को लाल बिहारी तिवारी से पराजय का सामना करना पड़ा था। इस चुनाव में श्री तिवारी को 563083 वोट मिले थे जबकि श्रीमती दीक्षित को 517721 मत प्राप्त हुए थे और वह 49362 वोटों से हार गई थीं।

कांग्रेस के सोमवार को घोषित छह उम्मीदवारों में तीन पूर्व प्रदेश अध्यक्ष भी चुनाव मैदान में उतारे गये हैं। इनमें पिछली बार उत्तर पूर्वी दिल्ली से चुनाव लड़े जयप्रकाश अग्रवाल को चांदनी चौक से पार्टी ने टिकट दिया है। श्री अग्रवाल 2009 में उत्तर-पूर्वी दिल्ली से सांसद चुने गये थे। वह चांदनी चौक से भी सांसद चुने जा चुके हैं।

केंद्र में मंत्री रहे और दिल्ली के पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन एक बार फिर नयी दिल्ली से चुनाव मैदान में हैं। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली को श्रीमती दीक्षित के पुत्र संदीप दीक्षित के स्थान पर पूर्वी दिलली से टिकट दिया गया है।

श्री महाबल मिश्रा को एक बार फिर पार्टी ने पश्चिम दिल्ली से मैदान में उतारा है। दिल्ली की एकमात्र सुरक्षित सीट उत्तर पश्चिमी दिल्ली से प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष राजेश लिलौठिया मैदान में उतारे गये हैं।

मिश्रा.श्रवण

वार्ता

There is no row at position 0.
image