Thursday, May 2 2024 | Time 13:21 Hrs(IST)
image
राज्य


मणिपुर की दो लाेकसभा सीटों के लिए मतदान शुरू

मणिपुर की दो लाेकसभा सीटों के लिए मतदान शुरू

इंफाल, 19 अप्रैल (वार्ता) मणिपुर में आंतरिक और बाहरी दोनों संसदीय सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान शुरू हो गया, जहां आम चुनाव से पहले कई महीनों से जातीय हिंसा देखी जा रही है।

पूर्वोत्तर राज्य में मतदान के पहले एवं एकमात्र चरण में निचले या आंतरिक मणिपुर संसदीय क्षेत्र के 32 विधानसभा क्षेत्रों और बाहरी मणिपुर (सुरक्षित) संसदीय क्षेत्र के 15 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा।

राज्य में 7,41,849 पुरुष, 8,02,557 महिला और 246 उभयलिंगी मतदाताओं सहित कुल 15,44,652 मतदाता आज 2,107 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनर मणिपुर संसदीय क्षेत्र सीट के लिए छह उम्मीदवार अपना भाग्य अजमा रहे हैं। जो प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरे हैं उनके नाम काइकू से राजकुमार सोमेंद्रो सिंह, मणिपुर पीपुल्स पार्टी (निर्द) से, मोइरांगथेम टोटोमशाना नोंगशाबा, (निर्दलीय), महेश्वर थौनाओजम, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया - अठावले (आरपीआई-ए), थौनाओजम बसंत कुमार सिंह, भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा), डॉ. अंगोमचा बिमोल अकोइजाम, कांग्रेस और हाओरुंगबम शरत सिंह, (निर्दलीय) हैं।

बाहरी मणिपुर (सु) संसदीय क्षेत्र के लिए चार उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरे हैं। जिसमें कांग्रेस से अल्फ्रेड कन्नगम एस आर्थर, नागा पीपुल्स फ्रंट से कचुई टिमोथी ज़िमिक, एलिसन अबोनमई (निर्दलीय) और एस खो जॉन (निर्दलीय) उम्मीदवार के तौर पर अपना भाग्य अजमा रहे हैं। प्रदेश की जनता इन सभी उम्मीदवारों की भाग्य के फैसले को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में बंद कर देगी।

राज्य की 645 मतदान केंद्रों का प्रबंधन पूरी तरह से सभी महिला मतदान कर्मियों द्वारा किया जाएगा और दो मतदान केंद्रों का प्रबंधन विशेष रूप से सभी दिव्यांग मतदान कर्मियों द्वारा किया जाएगा। कुल 18,091 आंतरिक रूप से विस्थापित मतदाता संबंधित विशेष मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान की प्रक्रिया को सुचारू ढंग से चलाने के लिए 8,000 से अधिक मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है।

राज्य के 1,256 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग/वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गयी है। सभी मतदान केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल को तैनात किया गया है। इसके अलावा सभी महत्वपूर्ण मतदान केंद्रों और विशेष मतदान केंद्रों पर माइक्रो पर्यवेक्षकों को तैनात किया गया है।

मणिपुर मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रदीप कुमार झा ने कहा कि ईवीएम की आवाजाही को ई-ट्रैकर ऐप की मदद से ट्रैक किया जा रहा है।

उप्रेती , जांगिड़

वार्ता

More News
कभी भी धर्म या जाति के आधार पर राजनीति नहीं की: आजाद

कभी भी धर्म या जाति के आधार पर राजनीति नहीं की: आजाद

02 May 2024 | 1:02 PM

जम्मू, 01 मई (वार्ता) डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने बुधवार को प्रतिद्वंद्वी दलों द्वारा कथित तौर पर अपनाई जाने वाली विभाजनकारी रणनीति की निंदा की और धर्म और जाति के आधार पर कलह पैदा करने की उनकी कोशिशों की निंदा की।

see more..
चुनाव आयोग ने केसीआर का चुनाव प्रचार 48 घंटे के लिए रोका

चुनाव आयोग ने केसीआर का चुनाव प्रचार 48 घंटे के लिए रोका

02 May 2024 | 1:02 PM

नई दिल्ली/हैदराबाद, 1 मई (वार्ता) भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने बुधवार को भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के अध्यक्ष और तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव पर बैठकों, जुलूसों,रैलियों और मीडिया उपस्थिति सहित किसी भी सार्वजनिक गतिविधियों में शामिल होने पर 48 घंटे का प्रतिबंध लगा दिया।

see more..
देश के लिए तो मैं सिर्फ एक सेवक हूं: मोदी

देश के लिए तो मैं सिर्फ एक सेवक हूं: मोदी

02 May 2024 | 1:01 PM

हिम्मतनगर, 01 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में बुधवार को कहा कि शायद दुनिया के लोग उन्हें एक देश के प्रधानमंत्री के तौर पर जानतें होंगे। परंतु देश के लिए तो मैं सिर्फ एक सेवक हूं। देशवासियों के लिए सेवा का व्रत लेकर निकला हुआ, हमेशा आपका साथी नरेन्द्रभाई हूं। यही शक्ति है जिसे लेकर हम आगे बढ़ रहे हैं।

see more..
image