Tuesday, Apr 30 2024 | Time 08:57 Hrs(IST)
image
राज्य


मतदाताओं को मतदान के लिये लंबी लाइन में नहीं करना होगा इंतजार

मतदाताओं को मतदान के लिये लंबी लाइन में नहीं करना होगा इंतजार

जयपुर, 17 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में आगामी लोकसभा चुनाव के तहत 19 अप्रैल को होने वाले मतदान के दौरान जयपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के सभी आठ विधानसभा एवं जयपुर ग्रामीण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं को घर बैठे मतदान केंद्र पर कतार में मौजूद मतदाताओं की संख्या की जानकारी मिल सकेगी।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी नीलिमा तक्षक ने बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण कुमार गुप्ता के निर्देशों की अनुपालना में जिला निर्वाचन कार्यालय, जयपुर द्वारा मतदान केंद्र पर मतदाताओं की संख्या की सही और सटीक जानकारी मतदाताओं को घर बैठे मुहैया करवाने के लिये विकसित वोटक्यू ट्रैकर एप को और भी अधिक सुगम्य एवं आमजन के प्रयोग के लिये आसान बनाया गया है।

मतदाता अब अपने घर बैठे ही जान सकते हैं। मतदाता अपने बूथ पर मतदाताओं की संख्या अपने मोबाइल पर पता कर सकेंगे। वोटक्यू ट्रैकर एप के माध्यम से मतदाता घर बैठे अपने मतदान केंद्र पर मतदाताओं की कतार का आकलन कर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि जिला निर्वाचन कार्यालय जयपुर ने जयपुर लोकसभा क्षेत्र में समाहित हवामहल, किशनपोल, आदर्श नगर, मालवीय नगर, सिविल लाइन्स, सांगानेर, बगरू, विद्याधर नगर सहित कुल आठ विधानसभा क्षेत्र एवं जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र में समाहित झोटवाड़ा विधानसभा के मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटक्यू ट्रैकर मोबाइल

एप सरीखे इस नवाचार की शुरुआत की है।

आगामी लोकसभा चुनाव में अब इन नौ विधानसभा क्षेत्रों के मतदाता अपने मोबाइल पर अपने बूथ पर कतार में लगे मतदाताओं की संख्या की सटीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वोटक्यू ट्रैकर एप पर बीएलओ के द्वारा प्रति आधे घंटे के अंतराल से बूथ पर कुल वोटर्स की संख्या अपडेट की जायेगी। इस जानकारी से आमजन अपनी सुविधा के अनुसार बूथ पर जा कर मतदान करने जा सकेंगे।

रामसिंह.श्रवण

वार्ता

image