Thursday, May 2 2024 | Time 10:21 Hrs(IST)
image
चुनाव


मध्यप्रदेश : पहले चरण की छह सीटों के लिए मतदान शुरु

मध्यप्रदेश : पहले चरण की छह सीटों के लिए मतदान शुरु

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में छह संसदीय सीटों पर आज सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान प्रारंभ हो गया।

इन छह सीटों के लगभग एक करोड़ तेरह लाख से अधिक मतदाता आज 88 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद कर सकेंगे। पहले चरण में सीधी, शहडोल (अजजा), जबलपुर, मंडला(अजजा), बालाघाट और छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्रों के 13 हजार पांच सौ 88 मतदान केंद्रों पर वोटिंग सुबह सात बजे सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच प्रारंभ हुई। इसके पहले सुबह लगभग साढ़े पांच बजे मॉकपोल की कार्यवाही हुई। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा, लेकिन नक्सल प्रभावित बालाघाट संसदीय क्षेत्र के तीन विधानसभा क्षेत्रों बैहर, लांजी और परसवाड़ा में मतदान अपरान्ह चार बजे समाप्त हो जाएगा। कुल एक करोड़ तेरह लाख नौ हजार छह सौ छत्तीस मतदाताओं में 57 लाख 20 हजार से अधिक पुरुष, 55 लाख 88 हजार से अधिक महिलाएं और थर्ड जेंडर के 187 मतदाता शामिल हैं।

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने यहां बताया कि कुल 13 हजार 588 मतदान केंद्रों में से दो हजार 651 क्रिटिकल चिह्नित किए गए हैं और आठ हजार 59 पर वेब कॉस्टिंग की व्यवस्था की गयी है। मतदान कराने के लिए 54 हजार से अधिक मतदान कर्मचारियों काे तैनात किया गया है और लगभग दस प्रतिशत कर्मचारी रिजर्व रखे गए हैं।

इस चरण में छिंदवाड़ा संसदीय सीट पर सभी की निगाहें लगी हुयी हैं, जहां पर कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ लगातार दूसरी बार संसद में जाने के लिए प्रयासरत हैं, वहीं सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपने प्रत्याशी विवेक बंटी साहू के रूप में मैदान में डटकर कांग्रेस के इस गढ़ में सेंध लगाने की तैयारी में है। इसी वजह से प्रचार समाप्ति के एक दिन पहले भाजपा के दिग्गज नेता अमित शाह ने यहां रोड शो किया और एक रात भी बितायी।

शेष सीटों में मंडला (अजजा) भी प्रमुख है, जहां पर भाजपा प्रत्याशी के तौर पर वरिष्ठ आदिवासी नेता फग्गन सिंह कुलस्ते का मुकाबला कांग्रेस के ओंकार सिंह मरकाम से है। बालाघाट में भाजपा की सुश्री भारती पारधी और कांग्रेस के सम्राट सरस्वार आमने सामने हैं। जबलपुर में कांग्रेस के दिनेश यादव और भाजपा के आशीष दुबे, सीधी में भाजपा के डॉ राजेश मिश्रा और कांग्रेस से पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल तथा शहडोल (अजजा) में भाजपा की हिमाद्री सिंह और कांग्रेस के फुंदेलाल मार्को मुकाबले में हैं। पहले चरण की सभी छह सीटों पर कुल 88 प्रत्याशियों में सात महिलाएं भी शामिल हैं।

राज्य में कुल 29 संसदीय क्षेत्र हैं और सभी में कुल चार चरणों में मतदान होगा। दूसरे चरण में टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा और होशंगाबाद संसदीय क्षेत्रों में 26 अप्रैल को मतदान कराया जाएगा। तीसरे चरण में सात मई को मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, बैतूल और राजगढ़ संसदीय क्षेत्रों मतदान होगा।

राज्य के चौथे और अंतिम चरण में देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन और खंडवा में मतदान 13 मई को कराया जाएगा। सभी सीटाें के लिए मतगणना चार जून को होगी।

प्रशांत गरिमा

वार्ता

More News

ठाकरे ने मोदी की आलोचना की

02 May 2024 | 9:45 AM

कोल्हापुर, 02 मई (वार्ता) महाराष्ट्र में शिव सेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिवसेना (ठाकरे) को नकली बताने जैसे बयान देकर देश की न्यायिक व्यवस्था पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

see more..
संविधान की किताब दिखा कर राहुल का दावा, भाजपा इसे फाड़ कर फेंकने का देख रही सपना

संविधान की किताब दिखा कर राहुल का दावा, भाजपा इसे फाड़ कर फेंकने का देख रही सपना

30 Apr 2024 | 3:40 PM

भिंड, 30 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज संविधान की किताब दिखा कर दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी अपनी सरकार बनने पर इसे फाड़ कर फेंकने का सपना देख रही है, लेकिन दुनिया में कोई ऐसी ताकत नहीं, जो भारत के संविधान को नष्ट कर सके। श्री गांधी मध्यप्रदेश के भिंड में पार्टी प्रत्याशी के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी भी मौजूूद रहे।

see more..
image