Tuesday, May 7 2024 | Time 07:57 Hrs(IST)
image
चुनाव


मध्यप्रदेश में छह सीटों पर दो घंटे में औसतन 14 प्रतिशत मतदान

मध्यप्रदेश में छह सीटों पर दो घंटे में औसतन 14 प्रतिशत मतदान

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में छह संसदीय सीटों पर आज सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ होने के बाद शुरूआती दो घंटों के दौरान औसतन 13.82 प्रतिशत मतदान होने की खबर है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अनुसार मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है। शुरूआती दो घंटे में सुबह नौ बजे तक औसतन सबसे अधिक 15.95 प्रतिशत मतदान होशंगाबाद में होने की खबर है। इसके अलावा दमोह में 13.34, खजुराहो में 13.44, रीवा में 13.27, सतना में 13.59 और टीकमगढ़ में 13.36 फीसदी मतदान की सूचनाएं हैं।राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने कल पत्रकारों को बताया कि छह संसदीय क्षेत्रों में मतदाताओं की कुल संख्या एक करोड़ 11 लाख 62 हजार से अधिक है। इसमें 58 लाख 32 हजार से अधिक पुरुष, 53 लाख 29 हजार से अधिक महिलाएं और थर्ड जेंडर के 155 मतदाता शामिल हैं। कुल 12 हजार 828 मतदान केंद्रों में से एक हजार 136 महिलाओं द्वारा संचालित हैं। बत्तीस मतदान केंद्रों का संचालन दिव्यांग कर्मचारी करेंगे। निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न कराने के लिए 51 हजार से अधिक कर्मचारियों को तैनात किया गया है। लगभग दस प्रतिशत कर्मचारी रिजर्व रखे गए हैं। मतदान केंद्रों की सुरक्षा व्यवस्था के भी पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं।

इन छह संसदीय क्षेत्रों में कुल 80 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 75 पुरुष, चार महिलाएं और एक प्रत्याशी थर्ड जेंडर का शामिल है। सबसे अधिक 19 प्रत्याशी सतना संसदीय क्षेत्र में और सबसे कम सात प्रत्याशी टीकमगढ़ संसदीय क्षेत्र में हैं।

इसके अलावा दमोह, खजुराहो और रीवा में 14-14 तथा होशंगाबाद में 12 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। पहले इस चरण में बैतूल संसदीय क्षेत्र में भी मतदान होना था, लेकिन वहां से बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी का देहांत हो जाने के कारण वहां मतदान की तारीख आगे कर दी गई। बैतूल में अब सात मई को तीसरे चरण के मतदान के समय वोट डाले जाएंगे।

दूसरे चरण में सबकी नजरें खजुराहो सीट पर टिकी हुईं हैं, जहां से भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और मौजूदा सांसद विष्णुदत्त शर्मा चुनावी मैदान में हैं। कांग्रेस ने ये सीट अपने गठबंधन साथी समाजवादी पार्टी के लिए छोड़ दी थी, लेकिन यहां से सपा प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन निरस्त हो गया। ऐसे में अब विपक्षी दलों के गठबंधन 'इंडिया' की ओर से ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक के प्रत्याशी आर बी प्रजापति को समर्थन देने की घोषणा की गई है।

वर्तमान में इन सभी छह सीटों पर भाजपा का कब्जा है। राज्य में कुल 29 लोकसभा सीट हैं, जिनमें से छिंदवाड़ा को छोड़कर सभी 28 सीटों पर भाजपा का परचम लहरा रहा है। पहले चरण में छह सीटों पर मतदान 19 अप्रैल को हो चुका है और औसतन मतदान 67 प्रतिशत से कुछ अधिक रहा। यह प्रतिशत पिछली बार की तुलना में लगभग सात प्रतिशत कम रहा। नौ सीटों पर मतदान 07 मई को और शेष आठ सीटों का मतदान अंतिम चरण में 13 मई को होगा। राज्य में सभी सीटों पर मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ दल भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के प्रत्याशियों के बीच ही है।

गरिमा

वार्ता

More News
मोदी आज मध्यप्रदेश में, खरगाेन और धार में करेंगे चुनाव प्रचार

मोदी आज मध्यप्रदेश में, खरगाेन और धार में करेंगे चुनाव प्रचार

07 May 2024 | 7:42 AM

भोपाल, 07 मई (वार्ता) लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मध्यप्रदेश के खरगोन और धार जिले के प्रवास पर रहते हुए दोनों संसदीय क्षेत्रों में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे।

see more..
बिहार में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की पांच सीटों पर मतदान शुरू

बिहार में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की पांच सीटों पर मतदान शुरू

07 May 2024 | 7:38 AM

पटना 07 मई (वार्ता) लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत बिहार के पांच संसदीय क्षेत्र झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया।

see more..
मध्यप्रदेश में नौ संसदीय क्षेत्रों में मतदान प्रारंभ

मध्यप्रदेश में नौ संसदीय क्षेत्रों में मतदान प्रारंभ

07 May 2024 | 7:34 AM

भोपाल, 07 मई (वार्ता) लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत आज मध्यप्रदेश के नौ संसदीय क्षेत्रों में सुबह सात बजे 20 हजार से अधिक मतदान केंद्रों पर मतदान प्रारंभ हो गया।

see more..
छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण के लिए मतदान शुरू

छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण के लिए मतदान शुरू

07 May 2024 | 7:28 AM

रायपुर 07 मई (वार्ता) छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में सात सीटों पर मंगलवार को मतदान शुरू हो गया। इन सात सीटों रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा, कोरबा, रायगढ़ और सरगुजा निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ, जो शाम 18.00 बजे तक चलेगा।

see more..
राहुल गांधी ने मोदी पर बोला हमला

राहुल गांधी ने मोदी पर बोला हमला

04 May 2024 | 8:45 AM

पुणे, 3 मई (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद राहुल गांधी ने शुक्रवार को भ्रष्टाचार और आरक्षण जैसे प्रमुख मुद्दों पर कथित तौर पर लापरवाही बरतने और आम लोगों से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों पर नहीं बोलने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना की।

see more..
image