Tuesday, May 7 2024 | Time 08:02 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


महाराष्ट्र के बीड जिले में एक साल में 255 बाल विवाह पर रोक

बीड 26 अप्रैल (वार्ता) चाइल्ड हेल्पलाइन ने महारष्ट्र के बीड जिले में पिछले एक साल के दौरान 255 बाल विवाह रोकने में सफलता हासिल की है।
जिला कलेक्टर दीपा मुधोल मुंडे ने इस उपलब्धि पर पहुंचने पर लोगों को बधाई दी और कहा, “हमारा उद्देश्य जिले में बाल विवाह शून्य करना है।''
यहां जारी आधिकारिक बयान के अनुसार जिला कलेक्टर मुधोल-मुंडे के मार्गदर्शन में जिले में बाल विवाह उन्मूलन अभियान सख्ती से लागू किया जा रहा है।
बयान में कहा गया है कि जिले में बाल विवाह को रोकने के लिए नवीन लेकिन आवश्यक उपायों की योजना बनाई जा रही है। जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी कार्यालय के तहत चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 अप्रैल 2023 से मार्च 2024 के बीच 255 बाल विवाह रोकने में सफल रही है। इन मामलों पर अंकुश लगाने के लिए, ग्रामीण स्तर पर विभिन्न जन जागरूकता कार्यक्रम चलाए गए, बाल विवाह विरोधी प्रतिज्ञाएँ, नुक्कड़ नाटक, दवंडी आदि चलाए गए।
गांवों में आयोजित माता-पिता के सत्र और अन्य गैर सरकारी संगठनों के काम ने लोगों को बाल विवाह के दुष्प्रभावों को समझाया है।
पिछले साल बीड जिले के अष्टी, परली, गेवराई तालुका से बाल विवाह के मामले सामने आए थे।
बयान में कहा गया है कि बाल विवाह या संकटग्रस्त बच्चों से संबंधित किसी भी मामले में जानकारी चाइल्ड हेल्पलाइन एक टोल फ्री नंबर 1098 पर साझा की जानी चाहिए। सूचना देने वालों के नाम गोपनीय रखे जाते हैं।
समीक्षा अशोक
वार्ता
image