Monday, May 6 2024 | Time 02:51 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


महाराष्ट्र में विदर्भ-मराठवाड़ा की आठ लोकसभा सीटों पर चुनाव प्रचार खत्म

मुंबई, 23 अप्रैल (वार्ता) महाराष्ट्र में विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्र की आठ सीटों पर 26 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए प्रचार बुधवार शाम को समाप्त हो गया।
विदर्भ की जिन आठ सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होगा, वे सीटें हैं बुलढाणा, अकोला, वाशिम-यवतमाल, वर्धा, अमरावती, हिंगोली, नांदेड़ और परभणी। इन आठ लोकसभा क्षेत्रों में कुल 204 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। दूसरे चरण के चुनाव में करीब 14.9 लाख मतदाता वोट डालेंगे।
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, शिव सेना (यूबीटी) प्रमुख उधव ठाकरे, आदित्य ठाकरे, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष नाना पटोले, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस, अजीत पवार और वंचित बहुजन आघाड़ी (वीबीए) प्रमुख प्रकाश अंबेडकर सहित राज्य के अन्य नेताओं ने पार्टी के उम्मीदवारों के लिए प्रचार अवधि के दौरान चुनावी रैलियों को संबोधित किया।
हाल ही में शिंदे सेना में शामिल हुए बॉलीवुड अभिनेता गोविंदा ने बुलढाणा में रोड शो किया। वहीं श्री गांधी ने आज अपराह्न में अमरावती में चुनावी रैली को संबोधित किया। बुलढाणा निर्वाचन क्षेत्र में शिंदे सेना (शिंदे) के मौजूदा सांसद प्रतापराव जाधव शिव सेना (यूटीबी) उम्मीदवार नरेंद्र खेड़कर के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। वर्धा में भाजपा उम्मीदवार एवं मौजूदा सांसद रामदास तडस का मुकाबला राकांपा-एससीपी उम्मीदवार अमर काले के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।
अकोला में भाजपा ने मौजूदा सांसद संजय धोत्रे के पुत्र अनूप धोत्रे को मैदान में उतारा है, जिनका मुकाबला वीबीए प्रमुख एडवोकेट प्रकाश अंबेडकर और कांग्रेस उम्मीदवार अभय काशीनाथ पाटिल से है। अमरावती में, स्वतंत्र सांसद नवनीत राणा अब भाजपा से चुनाव लड़ रही हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार बलवंत वानखेड़े और बच्चू कडू के नेतृत्व वाली प्रहार पार्टी के दिनेश बूब से हैं। हिंगोली से मौजूदा शिंदे सेना सांसद हेमंत पाटिल की पत्नी राजश्री पाटिल (शिंदे सेना) महा विकास आघाड़ी (एमवीए) उम्मीदवार की ओर से शिव सेना (यूबीटी) उम्मीदवार संजय देशमुख के खिलाफ वाशिम-यवतमाल लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं।
दिलचस्प बात यह है कि इस निर्वाचन क्षेत्र से पांच बार की सांसद भावना गवली को इस बार टिकट नहीं मिला है। मराठवाड़ा निर्वाचन क्षेत्र के नांदेड़ निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा सांसद प्रताप पाटिल चिक्लिकर कांग्रेस उम्मीदवार एवं पूर्व विधायक वसंत चव्हाण के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। परभणी में राष्ट्रीय समाज पार्टी (आरएसपी) के अध्यक्ष महादेव जानकर महायुति उम्मीदवार की ओर से चुनाव लड़ रहे हैं, जिन्होंने मौजूदा शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय उर्फ बंडू जाधव के खिलाफ ताल ठोकी है, जबकि हिंगोली निर्वाचन क्षेत्र में बाबूराव कदम (शिंदे सेना) का मुकाबला शिव सेना (यूबीटी) उम्मीदवार नागेश पाटिल आस्तिकर से है।
इस बीच, वीबीए समेत अन्य छोटे दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी अपने उम्मीदवार उतारे। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को विदर्भ की पांच लोकसभा सीटों पर औसतन 55 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले।
संतोष,आशा
वार्ता
More News
यौन शोषण के आरोपी  प्रज्वल को वापस लाने के लिए इंटरपोल से मदद की गुहार

यौन शोषण के आरोपी प्रज्वल को वापस लाने के लिए इंटरपोल से मदद की गुहार

05 May 2024 | 11:58 PM

बेंगलुरु, 05 मई (वार्ता) कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने रविवार को कहा कि यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहें हासन लोकसभा सीट से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार प्रज्वल रेवन्ना को वापस लाने के लिए ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी करने के साथ ही इंटरपोल से भी सहायता मांगी गई है।

see more..
सड़क हादसें में भाजपा की रैली में जा रहे 15 लोग घायल

सड़क हादसें में भाजपा की रैली में जा रहे 15 लोग घायल

05 May 2024 | 10:07 PM

सरगुजा/05 मई (वार्ता) जिले के धौरपुर क्षेत्र से रविवार को पहाड़ी कोरवा ग्रामीणों को भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा की सूरजपुर आमसभा में ले जा रही स्कूल बस धौरपुर थाना क्षेत्र में पलट गई हादसे में बस में सवार 15 लोग घायल हो गए घायलों में 4 लोगों का धौरपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज चल रहा है। जबकि बाकियों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई।

see more..
image