Tuesday, Apr 30 2024 | Time 05:05 Hrs(IST)
image
खेल


यूनान में पेरिस खेलों के लिए प्रज्वलित की गई ओलंपिक मशाल

यूनान में पेरिस खेलों के लिए प्रज्वलित की गई ओलंपिक मशाल

प्राचीन ओलंपिया 16 अप्रैल (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाख और अन्य आईओसी उच्च अधिकारियों ने मंगलवार को ग्रीस के प्राचीन ओलंपिया में पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए मशाल प्रज्ज्वलन समारोह के दौरान विश्व शांति का आह्वान किया।

यूनान में आज पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों के लिए पारंपरिक समारोह में दौरान प्राचीन ओलंपिया में खेलों के जन्मस्थान पर मशाल प्रज्वलित होने के साथ मशाल की अपनी यात्रा शुरू हो गई।

पुजारीन की पोशाक में अभिनेत्री मैरी मीना ने स्थानीय समयानुसार दोपहर 1216 बजे प्राचीन ग्रीक पौराणिक कथाओं में देवी हेरा के 2,500 साल पुराने मंदिर में मशाल प्रज्वलित की। इस दौरान उन्होंने दुनिया में शांति लाने और फ्रांसीसी शहर को सफल खेलों की मेजबानी करने में मदद करने के लिए भगवान से प्रार्थना की।

सोमवार को इस समारोह का रिहर्सल किया गया। विशेष बात यह है कि इस मशाल को सूर्य की किरणों से प्रज्वलित किया जाना था। मौसम खराब होने के कारण रिहर्सल के दौरान प्रज्वलित लौ का सहारा लेना पड़ा। इसके साथ ही पूरे विश्व में मशाल की यात्रा शुरू हो गई । इस मशाल का आखिरी पड़ाव पेरिस होगा, जहां ओलंपिक खेलों के दौरान यह मशाल लगातार जलती रहेगी।

राम

वार्ता

More News
दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को दिया 154 रनों का लक्ष्य

दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को दिया 154 रनों का लक्ष्य

29 Apr 2024 | 10:25 PM

कोलकाता 29 अप्रैल (वार्ता) कुलदीप यादव नाबाद (34) और कप्तान ऋषभ पंत (27) रनों की पारियों के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 47वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को जीत के लिए 154 रनों का लक्ष्य दिया।

see more..
image