Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:12 Hrs(IST)
image
दुनिया


यरुशलम, इजरायल-फिलिस्तीन की संयुक्त राजधानी बने: संयुक्त राष्ट्र

यरुशलम, इजरायल-फिलिस्तीन की संयुक्त राजधानी बने: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र 16 फरवरी (वार्ता) संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अंतरराष्ट्रीय कानून समेत कई आधारों का हवाला देते हुए कहा है कि यरुशमल को इजरायल और फिलिस्तीन की संयुक्त राजधानी होना चाहिए।

श्री गुटेरेस ने वर्ष 1975 में गठित फिलिस्तीन के मौलिक अधिकारों की समिति को संबोधित करते हुए शुक्रवार को यह बात कही। उन्होंने कहा, “संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों, पूर्व समझौतों, अंतरराष्ट्रीय कानून और लंबे समय के सिद्धांतों के आधार पर यरुशलम को दोनों देशों की राजधानी माना जाना चाहिए।”

उन्होंने इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष का शांतिपूर्ण और न्यायोचित समाधान पेश करते हुए कहा, “दोनों देशों के बीच संघर्ष का एकमात्र समाधान शांति और सद्भावना से ही संभव है।”

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि पिछले कई सालों से दोनों देशों के बीच संघर्ष की स्थिति सुधरी नहीं है और गाजा में इजरायली सुरक्षाबलों के हमलों में पिछले साल सैकड़ों लोगों की मौत हुयी और कई हजार लोग घायल हो गये।”

उन्होंने हमास और अन्य आतंकवादी संगठनों के हमलों तथा सुरक्षबलों की कार्रवाई का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत इजरायल का दायित्व है कि वह जितना संभव हो सके संयम बरते।

श्री गुटेरेस ने कहा,“ संयुक्त राष्ट्र, फिलिस्तीन समस्या के समाधन और गाजा में फिलिस्तीन की वैध सरकार बहाल किये जाने के पक्ष में है।”

गाजा में मानवीय संकट के दौर को तुरंत खत्म किये की बात दोराते हुए उन्होंने कहा कि फिलिस्तीन में 20 लाख से अधिक लोग शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित हैं और वे निहायत ही गरीबी और बेरोजगारी की स्थिति में रह रहे हैं।

उन्होंने कहा, “मैं इजरायल से आग्रह करता हूं कि वह वैध सुरक्षा उपायों को सुरक्षित रखते हुए गाजा में लोगों और वहां भेजे जाने वाली सामग्रियों से प्रतिबंध हटाये। इससे संयुक्त राष्ट्र की मानवतावादी एजेंसियों को मदद पहुंचाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।”

आशा दिनेश

जारी वार्ता

More News
उत्तर इराक में गैस फिल्ड पर ड्रोन हमले में 4 की मौत

उत्तर इराक में गैस फिल्ड पर ड्रोन हमले में 4 की मौत

27 Apr 2024 | 9:09 AM

बगदाद, 27 अप्रैल (वार्ता) इराक के कुर्दिस्तान क्षेत्र में एक गैस क्षेत्र पर ड्रोन हमले में शुक्रवार को चार लोगों की मौत हो गई। हमले की क्षेत्रीय और संघीय अधिकारियों ने निंदा की है।

see more..
पश्चिमी अमेरिका में ट्रेन पटरी से उतरने से राजमार्ग बंद

पश्चिमी अमेरिका में ट्रेन पटरी से उतरने से राजमार्ग बंद

27 Apr 2024 | 9:06 AM

ह्यूस्टन, 27 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ)पश्चिमी अमेरिका में एरिज़ोना-न्यू मैक्सिको सीमा के पास गैसोलीन और प्रोपेन ले जा रही एक ट्रेन शुक्रवार दोपहर को पटरी से उतर गई जिससे एक प्रमुख ट्रकिंग मार्ग बंद हो गया। न्यू मैक्सिको स्टेट पुलिस (एनएमएसपी) ने यह जानकारी दी।

see more..
image