Friday, Apr 26 2024 | Time 11:33 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


राज्य सभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

राज्य सभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

नयी दिल्ली, 13 दिसंबर(वार्ता) विवादों में घिरे नागरिकता (संशोधन) विधेयक, विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) और किन्नर अधिकार संरक्षण विधेयक समेत 15 विधेयकों को पारित करने के साथ ही राज्य सभा का दो सौ पचासवां सत्र शुक्रवार को अनिश्चित काल के स्थगित कर दिया गया।

अट्ठारह नवंबर से शुरू हुए शीतकालीन सत्र के दौरान उच्च सदन में कुल 20 बैठकें हुईं और कामकाज 100 प्रतिशत रहा।

सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद शून्य काल के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी के विवादास्पद बयान को हंगामा हुआ जबकि प्रश्न काल के दौरान नागरिकता (संशोधन) कानून को लेकर पूर्वोत्तर क्षेत्र में हो रहे आंदोलन और आगजनी की घटनाओं को लेकर विपक्षी दलों के हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही अपराह्न एक बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी। तृणमूल कांग्रेस की डोला सेन ने सभापति के आसन के पास जाकर कानून की प्रतियां फाड़ दी।

हंगामे को देखते हुए सभापति एम वेंकैया नायडू ने सदन की कार्यवाही एक बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

अपराह्न एक बजे सदन की कार्यवाही जब दोबारा शुरू हुई तो श्री नायडू ने सत्र के समापन की घोषणा करते हुए इस सत्र में हुए सदन के कामकाज की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सदन में 15 विधेयक पारित किये गये और 100 प्रतिशत कामकाज हुआ।

उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए आरक्षण की समय सीमा बढ़ाने का संविधान संशोधन विधेयक, नागरिकता (संशोधन) विधेयक, एसपीजी विधेयक, ई-सिगरेट प्रतिबंध, ट्रांसजेंडर अधिकार संरक्षण विधेयक आदि विधेयक पारित किये गये।

श्रवण.अरविंद

जारी.वार्ता

There is no row at position 0.
image