Wednesday, May 1 2024 | Time 20:58 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों के लिए शुक्रवार को सुबह शुरू होगा मतदान

राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों के लिए शुक्रवार को सुबह शुरू होगा मतदान

जयपुर 18 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव में पहले चरण के तहत शुक्रवार को 12 लोकसभा क्षेत्रों में सुबह सात से सायं छह बजे तक मतदान होगा और इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ शुरू होगा जो सायं छह बजे तक कराया जाएगा। इन निर्वाचन क्षेत्रों में 24 हजार 370 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा। इसमें 5729 शहरी, 17 हजार 922 ग्रामीण सहित 719 सहायक मतदान केंद्र शामिल हैं। साथ ही मतदान प्रोत्साहन के लिए 768 मतदान केंद्र महिलाओं और इतने ही युवाओं द्वारा तथा 96 मतदान केंद्र दिव्यांग कार्मिकों द्वारा संचालित किए जाएंगे।

श्री गुप्ता ने बताया कि प्रथम चरण में मतदान वाले गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव से संबंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव के लिए कानून व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। चयनित 12 हजार 680 मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया की लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी तथा कंट्रोल रूम के माध्यम से इन बूथों पर निगरानी रखी जाएगी। मतदान कार्य में कुल 29 हजार 270 बैलट यूनिट, इतने ही कंट्रोल यूनिट और 31 हजार 550 वीवीपैट मशीनें (रिजर्व सहित) उपयोग में ली जायेगी।

श्री गुप्ता ने बताया कि इन लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में दो करोड़ 54 लाख 29 हजार 610 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। इनमें दो करोड़ 53 लाख 15 हजार 541 लाख सामान्य मतदाता हैं जिनमें एक करोड़ 33 लाख 99 हजार 914 पुरुष, एक करोड 20 लाख 29 हजार 392 महिला और 304 ट्रांसजेंडर हैं जबकि एक लाख 14 हजार 69 सर्विस वोटर हैं।

उन्होंने बताया कि मतदाताओं में सात लाख 98 हजार 520 मतदाता 18-19 वर्ष और 63 लाख 40 हजार 90 मतदाता 20-29 वर्ष आयु के हैं। 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं की संख्या दो लाख 70 हजार 101 और 100 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं की संख्या 8699 है। इन क्षेत्रों में दो लाख 51 हजार 250 दिव्यांग मतदाता हैं। सर्वाधिक मतदाता जयपुर लोकसभा क्षेत्र में 22 लाख 88 हजार 793 हैं जबकि दौसा लोकसभा क्षेत्र में सबसे कम 19 लाख तीन 520 वोटर हैं।

श्री गुप्ता ने बताया कि प्रथम चरण में मतदान वाले 12 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 114 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। इनमें 102 पुरूष और 12 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। सर्वाधिक 15 प्रत्य़ाशी जयपुर ग्रामीण और सबसे कम चार प्रत्य़ाशी करौली-धौलपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में है।

उन्होंने बताया कि 12 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान प्रक्रिया की निगरानी के लिए 2,367 सेक्टर ऑफिसर तैनात किए गए हैं। यह अधिकारी मतदान दलों के साथ सतत समन्वय बनाकर किसी भी प्रकार की परेशानी का तत्काल निराकरण करेंगे। ईवीएम में तकनीकी खराबी के त्वरित निराकरण के लिए बेल के इंजीनियर भी मौजूद रहेंगे, जो सूचना प्राप्त होने पर शीघ्र केंद्रों पर पहुंचेंगे।

श्री गुप्ता ने बताया कि 1.10 लाख से अधिक मतदानकर्मी मतदान सम्पन्न कराएंगे। सभी बूथों पर मतदान के लिए व्हीलचेयर सहित पेयजल और छाया सहित अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हैं।

उन्होंने बताया कि शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिए कुल 76 हजार 962 सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। इनमें राजस्थान पुलिस के कार्मिकों के साथ-साथ, होमगार्ड, फोरेस्ट गार्ड एवं आरएसी जवान तैनात किए गए हैं। केंद्रीय पुलिस बलों की 175 कंपनियां भी मतदान के दौरान कानून व्यवस्था एवं सुरक्षा में सहयोग करेंगी। इन कंपनियों को संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात किया गया है। मतदान दिवस पर सघन जांच एवं निगरानी के लिए प्रत्येक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में फ्लाइंग स्क्वॉड, एसएसटी दल तैनात रहेंगे। चुनाव खर्च के लिहाज से संवेदनशील मतदान केंद्रों में अतिरिक्त निगरानी टीमें तैनात की जाएंगी। गुजरात, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब राज्यों से लगती 4,850 किलोमीटर लम्बी अंतरराज्यीय सीमा पर बने चेकपोस्ट पर बाहरी अवांछित व्यक्तियों के प्रवेश को रोकने के उद्देश्य से सीलिंग और चेकिंग की कार्रवाई की जाएगी।

श्री गुप्ता ने बताया कि मतदान के दिन सूचनाओं के त्वरित आदान प्रदान के लिए राज्य और जिला स्तर पर कम्यूनिकेशन टीम बनाई गई है। इस टीम में नियुक्त अधिकारी- कर्मचारी मतदान केंद्रों तक मतदान दलों के पहुंचने की जानकारी, मॉक पोल होने की जानकारी, उसके बाद मतदान शुरू होने, मतदान का प्रतिशत जैसी जानकारियां मतदान केंद्रों पर नियुक्त कर्मचारियों से चर्चा कर संकलित करेंगे।

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में मतदान वाले लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों से संबंधित जिलों में लगभग 19 हजार छोटे-बड़े वाहनों का अधिग्रहण किया गया है। मतदान दल, सुरक्षाकर्मी, ईवीएम मशीन तथा सेक्टर ऑफिसर के आने-जाने में सुगमता के लिए इन वाहनों का प्रयोग किया जा रहा है।

मतदान के लिए गुरुवार को अलग अलग स्थानों से मतदान दल अपने मतदान केन्द्रों पर पहुंच गए।

उल्लेखनीय है कि पहले चरण में 12 लोकसभा क्षेत्रों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 12, कांग्रेस के दस, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (रालोपा) एवं मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के एक-एक एवं अन्य दलों के प्रत्याशी तथा निर्दलीयों सहित कुल 114 उम्मीदवार अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं। कांग्रेस ने गठबंधन के तहत सीकर में माकपा एवं नागौर में रालोपा केे समर्थन में यहांं दोनों ही जगहों पर अपना प्रत्याशी चुनाव मैदान में नहीं उतारा हैं।

जोरा

वार्ता

image