Saturday, May 4 2024 | Time 03:05 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राम की नगरी में धूमधाम से मनायी गयी हनुमान जयंती

राम की नगरी में धूमधाम से मनायी गयी हनुमान जयंती

अयोध्या, 23 अप्रैल (वार्ता) मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या में राम मंदिर एवं प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में मंगलवार को हनुमान जयंती धूमधाम से मनायी गयी।

हनुमानगढ़ी मंदिर के पुजारी ने आज यहां बताया कि भगवान श्रीराम की जन्मभूमि पर भव्य और दिव्य बन रहे राम मंदिर में विराजमान रामलला के पहली बार प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में हनुमान जयंती को बड़ी धूमधाम के साथ संत-धर्माचार्य व श्रद्धालुओं ने मनाया।

उन्होंने बताया कि आज सुबह से ही श्रद्धालु सरयू नदी में स्नान करने के बाद प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में जाकर हनुमानजी का मत्था टेकने के बाद भव्य और दिव्य मंदिर में विराजमान रामलला का दर्शन पूजन किया। सुबह से ही श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा हुआ था। हनुमानगढ़ी मंदिर में हनुमान जयंती पर दर्शन पाने के लिये अपार भीड़ उठी। उसके बाद राम मंदिर में विराजमान रामलला का श्रद्धालुओं ने दर्शन किया। आज जयंती के दिन प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में और रामलला मंदिर में भव्य श्रृंगार किया गया और विशेष पूजा-पाठ कर आरती भी की गयी।

जिला प्रशासन ने हनुमान जयंती को लेकर के पिछले दो दिन से सुरक्षा व्यवस्था और प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर के साथ-साथ राम मंदिर में विराजमान रामलला का दर्शन श्रद्धालुओं को सुलभ कैसे हो इसकी तैयारियों में जुटा हुआ था। प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में बैरीकेडिंग के माध्यम से श्रद्धालुओं को दर्शन कराया जा रहा था और रामलला में जो व्यवस्था श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने बनाया था उसी के अनुसार श्रद्धालु दर्शन कर रहे थे। सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक प्रबंध थे। अयोध्या और फैजाबाद रामपथ मार्ग पर जगह-जगह पंडाल लगा करके श्रद्धालुओं को प्रसाद बांटा जा रहा था। करीब पचासों पंडालों में हनुमान चालीसा गाया जा रहा था। श्रद्धालुओं की भीड़ उन पंडालों में थी।

सं प्रदीप

वार्ता

More News
मोदी के रोड शो के लिये रामनगरी तैयार

मोदी के रोड शो के लिये रामनगरी तैयार

03 May 2024 | 9:52 PM

अयोध्या, 03 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यहां पांचवें चरण के लोकसभा चुनाव प्रचार के तहत भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी के पक्ष में पांच मई को रोड शो करेंगे।

see more..
संविधान की रक्षा के लिये भाजपा का सफाया जरुरी: अखिलेश

संविधान की रक्षा के लिये भाजपा का सफाया जरुरी: अखिलेश

03 May 2024 | 9:48 PM

मैनपुरी 03 मई (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा कि संविधान को बचाने के इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सफाया बेहद जरुरी है।

see more..
image