Tuesday, May 7 2024 | Time 15:31 Hrs(IST)
image
खेल


रोमांच से परिपूर्ण होगा राजस्थान और लखनऊ का मुकाबला

रोमांच से परिपूर्ण होगा राजस्थान और लखनऊ का मुकाबला

लखनऊ 26 अप्रैल (वार्ता) गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पिछले लगातार दो मुकाबलों में हराने वाली लखनऊ सुपर जॉयंट्स (एलएसजी) शनिवार को अपने घरेलू मैदान में मजबूत राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के खिलाफ जीत दर्ज कर प्लेऑफ की ओर कदम बढ़ाने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

नवाब नगरी लखनऊ के खूबसूरत इकाना स्टेडियम पर दोनो टीमों के बीच मुकाबला शाम साढ़े सात बजे से खेला जाएगा। राजस्थान का आईपीएल के मौजूदा संस्करण में प्रदर्शन बेहतरीन रहा है और वह आठ में से सात मैच जीतकर अंक तालिका की पहली पायदान पर है वहीं एलएसजी ने इतने ही मैचों में पांच मैच जीतकर चौथे स्थान पर बनी हुयी हैं। आईपीएल में दो साल पहले पदार्पण करने वाली एलएसजी अब तक चार बार राजस्थान से भिड़ चुकी है जिसमें उसे सिर्फ एक में जीत मिली है। मौजूदा संस्करण में उसे राजस्थान से हार का सामना करना पड़ा है और इस लिहाज से उसे कल के मैच में अपने समर्थकों के सामने बदला लेने का भरपूर अवसर मिलेगा।

अपनी तूफानी गेंदबाजी से आईपीएल के मौजूदा संस्करण में सनसनी फैलाने वाले लखनऊ के मंयक यादव के कल के मैच में भी खेलने में संशय है हालांकि आज वह नेट अभ्यास करते दिखे थे। वैसे इकाना की पिच पर बल्ले की बजाय गेंद से हुनर दिखाने के पर्याप्त अवसर रहते हैं, ऐसे में दोनो ही टीमों के गेंदबाज बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा लेंगे।

भारतीय टीम से अर्से से दूर यजुवेंद्र चहल के लिये आईपीएल कई मायनों में काफी अहम है। अब तक अपनी गेंदबाजी से चयनकर्ताओं को आकर्षित करने में सफल चहल की कोशिश लखनऊ के खिलाफ शानदार प्रदर्शन की होगी ताकि अगले महीने वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेले जाने वाले टी20 विश्वकप में उनके चयन की दावेदारी पुख्ता हो सके। चहल ने इस सीज़न आठ मैचों में 13 विकेट लिए हैं और संयुक्त रूप से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं।

लखनऊ की जीत में कप्तान केएल राहुल, मार्कस स्टायनिस के अलावा निकोलस पूरन और क्विंटन डिकॉक बल्लेबाजी में अहम योगदान देने को तैयार हैं। वहीं जॉस बटलर को रोकना भी राजस्थान के गेंदबाजों के लिये टेढी खीर साबित हो सकता है। चहल ने टी20 क्रिकेट में डिकॉक को नौ पारियों में छह बार आउट किया है और केवल 122 की स्ट्राइक-रेट से रन बनाने दिया है।

संदीप शर्मा के खिलाफ केएल राहुल को चौकन्ना रहना होगा संदीप ने राहुल को टी20 में 13 पारियों में एक ही बार आउट किया है, लेकिन उनके ख़िलाफ़ राहुल की स्ट्राइक-रेट केवल 119 की है। इसी तरह डिकॉक को वह छह पारियों में दो बार आउट कर चुके हैं और डिकॉक की स्ट्राइक-रेट 122 की रही है। पूरन ने उनके ख़िलाफ़ 150 की स्ट्राइक-रेट से रन बनाए हैं और पांच पारियों में एक बार आउट हो चुके हैं।

मैच की पूर्व संध्या पर दोनो ही टीमों ने बेहतरीन खेल का वादा किया। राजस्थान की ओर से विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल ने कहा कि यह सही है कि मौजूदा संस्करण में उन्हे अपनी टीम के लिये मैदान पर आने का अवसर काफी कम मिला है मगर वे इससे और ज्यादा मजबूत हुये हैं और आउटफ़ील्ड में होने का लुत्फ उठा रहे हैं। जुरेल को इस सीज़न केवल पांच मैचों में ही बल्लेबाज़ी करने का मौक़ा मिला है। सीज़न के पहले मैच में उन्होंने एलएसजी के ख़िलाफ़ 17वें ओवर में आने के बाद 12 गेंदों में नाबाद 20 रनों की पारी खेली थी।

प्रदीप

वार्ता

More News
आईपीएल के 55वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 55वें मैच के बाद की अंक तालिका

06 May 2024 | 11:44 PM

मुम्बई 06 मई (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में सोमवार को खेले गये 55वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
सूर्यकुमार का तूफानी शतक, मुंबई ने हैदराबाद को सात विकेट से हराया

सूर्यकुमार का तूफानी शतक, मुंबई ने हैदराबाद को सात विकेट से हराया

06 May 2024 | 11:38 PM

मुंबई 06 मई (वार्ता) सूर्यकुमार यादव नाबाद (105) और तिलक वर्मा नाबाद 37 रनों की तूफानी पारियों के दम पर मुम्बई इंडियंस ने सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 55वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को सात विकेट से हरा दिया है। मुम्बई की 12 मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
राज्य स्तरीय किकबॉक्सिंग प्रतियोगिता में उदयपुर टीम ने जीते 26 पदक

राज्य स्तरीय किकबॉक्सिंग प्रतियोगिता में उदयपुर टीम ने जीते 26 पदक

06 May 2024 | 10:57 PM

उदयपुर 06 मई (वार्ता) राजस्थान के सीकर में आयोजित तीन दिवसीय पांचवीं राज्य स्तरीय किकबॉक्सिंग प्रतियोगिता में उदयपुर टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुये 26 पदक जीते।

see more..
image