Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:04 Hrs(IST)
image
दुनिया


रायसी बुधवार को करेंगे अफगानिस्तान पर बहुपक्षीय बैठक का उद्घाटन

तेहरान, 26 अक्टूबर (वार्ता) ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी बुधवार को अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों और रूस की बहुपक्षीय बैठक का उद्घाटन करेंगे।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादेह ने तेहरान में अपनी साप्ताहिक प्रेस वार्ता में संवाददाताओं से कहा कि बैठक में अफगानिस्तान के छह पड़ोसी देशों के विदेश मंत्री शामिल होंगे। उज्बेकिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और पाकिस्तानी विदेश मंत्री बैठक में व्यक्तिगत रूप से भाग लेंगे जबकि चीनी और रूसी विदेश मंत्री वर्चुअली इसमें शिरकत करेंगे। बैठक में चीन और रूस के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। बैठक में तालिबान शासन का कोई प्रतिनिधि नहीं होगा।
संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस तेहरान बैठक के लिए एक संदेश भेजेंगे।
प्रवक्ता ने कहा, “अफगानिस्तान में कार्यवाहक तालिबान सरकार को लोगों की मांगों को सुनना चाहिए और इस तरह तालिबान दिखा सकता है कि वह एक जिम्मेदार कार्यवाहक के रूप में कार्य कर सकता हैं। यह सभी दलों और जातीय समूहों के साथ मिलकर एक स्थायी समावेशी सरकार बनाने का मार्ग प्रशस्त करेगा।”
तेहरान बैठक के बारे में प्रवक्ता ने कहा कि पड़ोसी देश अफगानिस्तान में स्थायी शांति स्थापित करने के बारे में विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।
उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय निकायों को ईरान जैसे मेजबान देशों के साथ जिम्मेदारी साझा करनी चाहिए, जिन्होंने अफगानिस्तान से प्रवास और शरणार्थियों की एक नई लहर देखी है। उन्होंने इस्लामिक स्टेट-खोरासान आतंकवादियों द्वारा शिया मस्जिदों को निशाना बनाकर किये गये घातक आत्मघाती विस्फोटों का उल्लेख करते हुए अफगानिस्तान के विभिन्न शहरों में हाल के आतंकवादी हमलों पर गहरी चिंता व्यक्त की।
यामिनी जितेन्द्र
वार्ता
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image