Friday, May 3 2024 | Time 01:51 Hrs(IST)
image
भारत


रेलवे गर्मियों में चलाएगी 9111 विशेष गाड़ियां

रेलवे गर्मियों में चलाएगी 9111 विशेष गाड़ियां

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रेलवे ने इस साल गर्मियों में यात्रियों के सुगम एवं आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए नौ हजार से अधिक अतिरिक्त ट्रेनों के संचालन की योजना बनायी है।

रेल मंत्रालय के अनुसार गर्मियों के मौसम में मांग में अपेक्षित वृद्धि को देखते हुए सुगम और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए विशेष गाड़ियों के 9111 फेरों का संचालन किया जाएगा।

रेल मंत्रालय के अनुसार 2023 की गर्मियों में कुल 6369 फेरों का संचालय किया गया था। इस प्रकार से इस वर्ष गाड़ियों के फेरों में 2742 की रिकॉर्ड वृद्धि की गयी है।

प्रमुख रेल मार्गों पर निर्बाध यात्रा सुनिश्चित करने के लिए देश भर के प्रमुख गंतव्यों को जोड़ने के लिए अतिरिक्त ट्रेनों की सावधानीपूर्वक योजना बनाई गई है। समस्‍त जोनल रेल द्वारा देश भर में गर्मियों के मौसम में तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली जैसे राज्यों से यात्रियों की भीड़भाड़ को कम करने के लिए इन अतिरिक्त फेरों को संचालित करने की तैयारी कर ली गई है।

रेलवे के मुताबिक मध्य रेलवे में 488 फेरे, पूर्वी रेलवे में 254 फेरे, पूर्व मध्य रेलवे 1003 फेरे, पूर्वी तट रेलवे में 102 फेरे, उत्तर मध्य रेलवे में 142 फेरे, पूर्वोत्‍तर रेलवे में 244 फेरे, पूर्वोत्तर सीमा रेलवे में 88 फेरे, उत्तर रेलवे में 778 फेरे, उत्तर पश्चिम रेलवे में 1623 फेरे, दक्षिण मध्य रेलवे में 1012 फेरे, दक्षिण पूर्व रेलवे में 276 फेरे, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में 12 फेरे, दक्षिण पश्चिम रेलवे में 810 फेरे, दक्षिणी रेलवे में 239 में फेरे, पश्चिम मध्य रेलवे में 162 फेरे तथा पश्चिमी रेलवे में 1878 फेरे संचालित किये जाएंगे।

रेल मंत्रालय ने कहा कि अतिरिक्त ट्रेनों की योजना बनाना और संचालित करना एक सतत प्रक्रिया है जिसके लिए किसी मार्ग विशेष पर चलने वाली रेलगाड़ियों की मांग का आकलन करने के लिए पीआरएस प्रणाली में प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों के विवरण के अलावा मीडिया रिपोर्ट, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, रेलवे इंटीग्रेटेड हेल्पलाइन नंबर 139 जैसे सभी संचार चैनलों से सातों दिन 24 घंटे इनपुट लिए जाते हैं। इस आवश्यकता के आधार पर, ट्रेनों की संख्या और फेरों की संख्या बढ़ाई जाती है। पूरे सीज़न के लिए न तो ट्रेनों की संख्या और न ही अतिरिक्त ट्रेनों द्वारा संचालित फेरों की संख्या स्थिर रहती है।

भारतीय रेलवे ने गर्मियों के मौसम में जोनल रेल को रेलवे स्टेशनों पर पीने के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। सभी प्रमुख और महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर भीड़भाड़ के नियंत्रण की व्यापक व्यवस्था की गई है। भीड़भाड़ को व्यवस्थित तरीके से नियंत्रित करने के लिए सभी गतिविधियों की निगरानी के लिए इन स्टेशनों पर वरिष्ठ अधिकारी तैनात हैं।

सामान्य श्रेणी के डिब्बों में प्रवेश के लिए कतार प्रणाली सुनिश्चित करने के लिए प्रारंभिक स्टेशनों पर रेल सुरक्षा बल (आरपीएफ) कर्मियों की तैनाती की गई है। भीड़भाड़ वाली जगहों पर कड़ी नजर रखने और यात्रियों को वास्तविक समय पर सहायता प्रदान करने के लिए सीसीटीवी नियंत्रण कक्ष में कुशल आरपीएफ कर्मचारी तैनात किए गए हैं। भारी भीड़ के दौरान भगदड़ जैसी स्थिति से बचने के लिए भीड़ को सुचारू रूप से नियंत्रित करने के लिए राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) और रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के कर्मचारी फुट-ओवर ब्रिज पर तैनात किए जा रहे हैं।

सचिन

वार्ता

More News
राजनयिक पासपोर्ट पर जर्मनी भागा है प्रज्ज्वल रेवन्ना

राजनयिक पासपोर्ट पर जर्मनी भागा है प्रज्ज्वल रेवन्ना

02 May 2024 | 11:36 PM

नयी दिल्ली, 02 मई (वार्ता) कर्नाटक में जनता दल सेकुलर (जद-एस) के सांसद और करीब तीन हजार महिलाओं के साथ दुष्कर्म के आरोपी प्रज्ज्वल रेवन्ना राजनयिक पासपोर्ट पर जर्मनी फरार हुआ है और जाने से पहले उसने सरकार से किसी तरह की कोई जानकारी साझा नहीं की है।

see more..
शक्सगाम घाटी भारत का हिस्सा, चीन को दी कड़ी चेतावनी

शक्सगाम घाटी भारत का हिस्सा, चीन को दी कड़ी चेतावनी

02 May 2024 | 11:31 PM

नयी दिल्ली, 02 मई (वार्ता) भारत ने चीन को आज चेतावनी दी कि सियाचिन ग्लेशियर के समीप शक्सगाम घाटी भारत का हिस्सा है और चीन द्वारा जमीन पर किसी भी बदलाव की दशा में अपने हितों की रक्षा के लिए भारत जरूरी उपाय करेगा।

see more..
लोकसभा चुनाव प्रभावित करने की कोशिश कर रहा है अमेरिका

लोकसभा चुनाव प्रभावित करने की कोशिश कर रहा है अमेरिका

02 May 2024 | 11:29 PM

नयी दिल्ली, 02 मई (वार्ता) भारत ने अमेरिका के अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग को एक पक्षपाती संगठन और उसकी रिपोर्ट को राजनीतिक एजेंडा करार दिया है तथा कहा है कि इसके जरिये भारत के आम चुनावों को प्रभावित करने की कोशिश की जा रही है।

see more..
भारत ने खारिज की ऑस्ट्रेलियाई मीडिया रिपोर्ट

भारत ने खारिज की ऑस्ट्रेलियाई मीडिया रिपोर्ट

02 May 2024 | 11:24 PM

नयी दिल्ली, 02 मई (वार्ता) भारत ने ऑस्ट्रेलियाई मीडिया की उन रिपोर्टों को अटकलबाजी बताते हुए गुरुवार को खारिज कर दिया जिनमें कहा गया है कि 2020 में दो भारतीय जासूसों को किसी खुफिया जानकारी हासिल करने की कोशिश करते हुए पकड़े जाने पर निष्कासित किया गया था।

see more..
अनुबंधित पंजाबी शिक्षकों की सेवाएं बहाल करे केजरीवाल सरकार

अनुबंधित पंजाबी शिक्षकों की सेवाएं बहाल करे केजरीवाल सरकार

02 May 2024 | 11:20 PM

नयी दिल्ली 02 मई (वार्ता) दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति ने केजरीवाल सरकार से अपील करते हुए कहा है कि स्कूलों में पंजाबी भाषा पढ़ाने वाले उन शिक्षकों की सेवाएं बहाल की जाएं जिन्हें सेवाओं से हटा दिया गया है।

see more..
image